शुक्रवार, फ़रवरी 10, 2012

यह जगत भी चित्त में स्थित है

राम बोले - हे भगवन ! यह माया संसार चक्र है । उसका बड़ा तीक्ष्ण वेग है । और सब अंगों को छेदने वाला है । जिससे यह चक्र । और इस भृम से छूटूँ । वही उपाय कहिये ।
वशिष्ठ बोले - हे राम ! यह जो माया मय संसार चक्र है । उसका नाभि स्थान चित्त है । जब चित्त वश हो । तब संसार चक्र का वेग रोका जावे । और किसी प्रकार नहीं रोका जाता । हे राम ! इस बात को तुम भली प्रकार जानते हो । हे निष्पाप ! जब चक्र की नाभि रोकी जाती है । तब चक्र स्थित हो जाता है । रोके बिना स्थित नहीं होता । संसार रूपी चक्र की चित्त रूपी नाभि को जब रोकते हैं । तब यह चक्र भी स्थित हो जाता है । रोके बिना यह भी स्थित नहीं होता । जब चित्त को स्थित करोगे । तब जगत भृम निवृत्त हो जावेगा । और जब चित्त स्थित होता है । तब पारबृह्म प्राप्त होता है । तब जो कुछ करना था । सो किया होता है । और कृत कृत्य होता है । और जो कुछ प्राप्त होना था । सो प्राप्त होता है । फिर कुछ पाना नहीं रहता । इससे जो कुछ तप । ध्यान । तीर्थ । दान आदि उपाय हैं । उन सबको त्याग कर चित्त के स्थित करने का उपाय करो । सन्तों के संग । और बृह्म विद शास्त्रों के विचार से । चित्त आत्म पद में स्थित होगा । जो कुछ सन्तों और शास्त्रों ने कहा है । उसका बार बार अभ्यास करना । और संसार को मृग तृष्णा के जल और स्वपन वत जान कर । इससे वैराग्य करना । इन दोनों उपायों से चित्त स्थित होगा । और आत्म पद की प्राप्ति होगी । और किसी उपाय से आत्म पद की प्राप्ति न होगी । हे राम ! बोलने चालने का वर्जन नहीं । बोलिये । दान दीजिये । अथवा लीजिये । परन्तु भीतर चित्त को मत लगाओ । इनका साक्षी जानने वाला । जो अनुभव आकाश है । उसकी ओर वृत्ति हो । युद्ध करना हो । तो भी करिये । परन्तु वृत्ति 


साक्षी ही की ओर हो । और उसी को अपना रूप जानिये । और स्थित होईये । शब्द । स्पर्श । रूप । रस । गन्ध । ये जो पाँच 5 विषय इन्द्रियों के हैं । इनको अंगीकार कीजिये । परन्तु इनके जानने वाले साक्षी में स्थित रहिये । तेरा निज स्वरूप । वही चिदाकाश है । जब उसका अभ्यास बार बार करोगे । तब चित्त स्थित होगा । और आत्म पद की प्राप्ति होगी । हे राम ! जब तक चित्त आत्म पद में स्थित नहीं होता । तब तक जगत भृम भी निवृत्त नहीं होता । इस चित्त के संयोग से चेतन का नाम जीव है । जैसे घट के संयोग से । आकाश को घट आकाश कहते हैं । पर जब घट टूट जाता है । तब महा आकाश ही रहता है । वैसे ही जब चित्त का नाश होगा । तब यह जीव चिदाकाश ही होगा । यह जगत भी चित्त में स्थित है । चित्त के अभाव हुए । जगत भृम शान्त हो जायेगा । हे राम ! जब तक चित्त है । तब तक संसार भी है । जैसे जब तक मेघ है । तब तक बूँदे भी हैं । और जब मेघ नष्ट हो जावेगा । तब बूँदें भी न रहेंगी । जैसे जब तक चन्द्रमा की किरणें शीतल हैं । तब तक चन्द्रमा के मण्डल में तुषार है । वैसे ही जब तक चित्त है । तब तक संसार भृम है ।जैसे माँस का स्थान श्मशान होता है । और वहाँ पक्षी भी होते हैं । और ठौर इकट्ठे नहीं होते । वैसे ही जहाँ चित्त है । वहाँ राग द्वेष आदि विचार भी होते हैं । और जहाँ चित्त का अभाव है । वहाँ विकार का भी अभाव है ।
हे राम ! जैसे पिशाच आदि की चेष्टा रात्रि में होती है । दिन में नहीं होती । वैसे ही राग । द्वेष । भय । इच्छा आदि विकार चित्त में होते हैं । जहाँ चित्त नहीं । वहाँ विकार भी नहीं । जैसे अग्नि बिना उष्णता नहीं होती । शीतलता बिना बरफ नहीं होती । सूर्य बिना प्रकाश नहीं होता । और जल बिना तरंग नहीं होते । वैसे ही चित्त बिना जगत भृम नहीं होता । हे राम ! शान्ति भी इसी का नाम है । और शिवता भी वही है । सर्वज्ञता भी वही है । जो चित्त नष्ट हो । आत्मा भी वही है । और तृप्तता भी वही है । पर जो चित्त नष्ट नहीं हुआ । तो इतने पदों में कोई भी नहीं है ।


हे राम ! चित्त से रहित चेतन चैतन्य कहाता है । और अमन शक्ति भी वही है । जब तक सब कलना से रहित बोध नहीं होता । तब तक नाना प्रकार के पदार्थ भासते हैं । और जब वस्तु का बोध हुआ । तब एक अद्वैत आत्म सत्ता भासती है । हे राम ! ज्ञान संवित की ओर वृत्ति रखना । जगत की ओर न रखना । और जागृत की ओर न जाना । जागृत के जानने वाले की ओर जाना । स्वपन और सुषुप्ति की ओर न जाना । भीतर के जानने वाली । जो साक्षी सत्ता है । उसकी ओर वृत्ति रखना ही । चित्त के स्थित करने का परम उपाय है । सन्तों के संग । और शास्त्रों से निर्णय किये अर्थ का । जब अभ्यास हो । तब चित्त नष्ट हो । और जो अभ्यास न हो । तो भी सन्तों का संग । और सत शास्त्रों को सुन कर । बल कीजिये । तो सहज ही चमत्कार हो जायेगा । मन को मन से मथिये । तो ज्ञान रूपी अग्नि निकलेगी । जो आशा रूपी फाँसी को जला डालेगी । जब तक चित्त आत्म पद से विमुख है । तब तक संसार भृम देखता है । पर जब आत्म पद में स्थित होता है । तब सब क्षोभ मिट जाते हैं । जब तुमको आत्म पद का साक्षात्कार होगा । तब कालकूट विष भी अमृत समान हो जावेगा । और विष का जो मारना । धर्म है । सो न रहेगा । जीव जब अपने स्वभाव में स्थित होता है । तब संसार का कारण मोह मिट जाता है । और जब निर्मल निरंश आत्म संवित से गिरता है । तब संसार का कारण मोह आन प्राप्त होता है । जब निरंश निर्मल आत्म संवित में स्थित होता है । तब संसार समुद्र से तर जाता है । जितने तेजस्वी बलवान हैं । उन सबसे तत्व वेत्ता उत्तम हैं । उसके आगे सब लघु हो जाते हैं । और उस पुरुष को संसार के किसी पदार्थ की अपेक्षा नहीं रहती । क्योंकि उसका चित्त सत्य पद को प्राप्त होता है । इससे चित्त को स्थित करो । तब वर्तमान काल भी भविष्य काल की तरह हो जावेगा । और जैसे भविष्य काल का राग द्वेष नहीं स्पर्श करता । वैसे ही वर्तमान काल का राग द्वेष भी स्पर्श न करेगा ।
हे राम ! आत्मा परम आनन्द रूप है । उसके पाने से । विष भी अमृत के समान हो जाता है । जिस पुरुष को आत्म पद में स्थित हुई है । वह सबसे उत्तम है । जैसे सुमेरु पर्वत के निकट । हाथी तुच्छ भासता है । वैसे ही 


उसके निकट त्रिलोकी के पदार्थ सब तुच्छ भासते हैं । वह ऐसे दिव्य तेज को प्राप्त होता है । जिसको सूर्य भी नहीं प्रकाश कर सकता । वह परम प्रकाश रूप । सब कलना से रहित । अद्वैत तत्व है ।
हे राम ! उस आत्म तत्व में स्थित हो रहो । जिस पुरुष ने ऐसे स्वरूप को पाया है । उसने सब कुछ पाया है । और जिसने ऐसे स्वरूप को नहीं पाया । उसने कुछ नहीं पाया । ज्ञान वान को देखकर हमको ज्ञान की वार्ता करते कुछ लज्जा नहीं आती । और जो उस ज्ञान से विमुख है । यद्यपि वह महा बाहु हो । तो भी गर्दभ वत है । जो बड़े ऐश्वर्य से सम्पन्न है । और आत्म पद से विमुख है । उसको तुम विष्ठा के कीट से भी नीच जानो  । जीना उनका श्रेष्ठ है । जो आत्म पद के निमित्त यत्न करते हैं । और जीना उनका वृथा है । जो संसार के निमित्त यत्न करते हैं । वे देखने मात्र तो चेतन हैं । परन्तु शव की तरह हैं । जो तत्व वेत्ता हुए हैं । वे अपने प्रकाश से प्रकाशते हैं । और जिनको शरीर में अभिमान है । वे मृतक समान हैं ।
हे राम ! इस जीव को चित्त ने दीन किया है । ज्यों ज्यों चित्त बड़ा होता है । त्यों त्यों इसको दुख होता है । और जिसका चित्त क्षीण हुआ है । उसका कल्याण हुआ है । जब आत्म भाव अनात्म में दृण होता है । और भोगों की तृष्णा होती है । तब चित्त बड़ा हो जाता है । और आत्म पद से दूर पड़ता है । जैसे बड़े मेघ के आवरण से सूर्य नहीं भासता । तैसे ही अनात्म अभिमान से आत्मा नहीं भासता । जब भोगों की तृष्णा निवृत हो जाती है । तब चित्त क्षीण हो जाता है । जैसे वसन्त ऋतु के गये से पत्र कृश हो जाते हैं । वैसे ही भोग वासना के अभाव से चित्त कृश हो जाता है ।
हे राम ! चित्त रूपी सर्प । दुर्वासना रूपी दुर्गन्ध । भोग रूपी वायु । और शरीर में दृण आस्था रूपी मृत्तिका स्थान से

बड़ा हो जाता है । और उन पदार्थों से जब बड़ा हुआ । तब मोह रूपी विष से जीव को मारता है । हे राम ! ऐसे दुष्ट रूपी सर्प को । जब मारे । तब कल्याण हो । देह में जो आत्म अभिमान हो गया है । भोगों की तृष्णा फुरती है । और मोह रूपी विष चढ़ गया है । इससे यदि विचार रूपी गरुड़ मन्त्र का चिन्तन करता रहे । तो विष उतर जावे । इसके सिवाय और उपाय विष उतरने का कोई नहीं ।
हे राम ! अनात्मा में आत्म अभिमान और पुत्र । दारा आदि में ममत्व से चित्त बड़ा हो जाता है । और अहंकार रूपी विकार । ममता रूपी कीड़ा । और यह मेरा इत्यादि भावना से चित्त कठिन हो जाता है । चित्त रुपी विष का वृक्ष है । जो देह रूपी भूमि पर लगा है । संकल्प विकल्प इसके टास हैं । दुर्वासना रूपी पत्र हैं । और सुख । दुख । आधि । व्याधि । मृत्यु रूपी इसके फल हैं । अहंकार रूपी कर्म जल है । उसके सींचने से बढ़ता है । और काम भोग आदि पुष्प हैं । चिन्ता रूपी बड़ी बेल को । जब विचार और वैराग्य रूपी कुठार से काटे । तब शान्ति हो । अन्यथा शांति न होगी ।
हे राम ! चित्त रूपी एक हाथी है । उसने शरीर रूपी तालाब में स्थित होकर । शुभ वासना रूपी जल को मलीन कर डाला है । और धर्म । सन्तोष । वैराग्य रूपी कमल को । तृष्णा रूपी सूँड़ से तोड़ डाला है । उसको तुम आत्म विचार रूपी नेत्रों से देख । नखों से छेदो । हे राम ! जैसे कौवा अपवित्र पदार्थों को भोजन करके सर्वदा काँ काँ करता है । वैसे ही चित्त । देह रूपी अपवित्र गृह में बैठा । सर्वदा भोगों की ओर धावता है । उसके रस को गृहण करता है । और मौन कभी नहीं रहता । दुर्वासना से वह काक 


की तरह कृष्ण रूप है । जैसे काक के एक ही नेत्र होता है । वैसे ही चित्त । एक विषयों की ओर धावता है । ऐसे अमंगल रूपी कौवे को विचार रूपी धनुष से मारो । तब सुखी होगे । चित्त रूपी चील पखेरु है । जो भोग रूपी माँस के निमित्त सब ओर भृमता है । जहाँ अमंगल रूपी चील आती है । वहाँ से विभूति का अभाव हो जाता है । वह अभिमान रूपी माँस की ओर । ऊँची होकर देखती है । और नमृ नहीं होती । ऐसा अमंगल रूपी चित्त चील है । उसको जब नाश करो । तब शान्ति मान होगे । जैसे पिशाच जिसको लगता है । वह खेद वान होता है । और शब्द करता है । वैसे ही इसको चित्त रूपी पिशाच लगा है । और तृष्णा रूपी पिशाचिनी के साथ । शब्द करता है । उसको निकालो । जो आत्मा से भिन्न । अभिमान करता है । ऐसे चित्त रूपी पिशाच को वैराग्य रूपी मन्त्र से दूर करो । तब स्व भाव सत्ता को प्राप्त होगे । यह चित्त रूपी वानर महा चंचल है । और सदा भटकता रहता है । कभी किसी पदार्थ में धावता है । जैसे वानर जिस वृक्ष पर बैठता है । उसको ठहरने नहीं देता ।
हे राम ! चित्त रूपी रस्सी से सम्पूर्ण जगत कर्ता । कर्म । क्रिया रूपी गाँठ करके बँधा है । जैसे एक जंजीर के साथ अनेक बँधते हैं । और एक तागे के साथ अनेक दाने पिरोये जाते हैं । वैसे ही एक चित्त से सब देह धारी बाँधे हैं । उन रस्सी को असंग शस्त्र से काटे । तब सुखी हो । राम ! चित्त रूपी अजगर सर्प भोगों की तृष्णा रूपी बिष से पूर्ण है । और उसने फुँकार के साथ बड़े बड़े लोक जलाये हैं । और शम । दम । धैर्य रूपी सब कमल जल गये हैं । इस दुष्ट को । और कोई नहीं मार सकता । जब विचार रूपी गरुड़ उपजे । तब इसको नष्ट करे । और जब चित्त रूपी सर्प नष्ट हो । तब आत्म रूपी निधि प्राप्त होगी ।

हे राम ! यह चित्त शस्त्रों से काटा नहीं जाता । न अग्नि से जलता है । और न किसी दूसरे उपाय से नाश होता है । केवल साधु के संग । और सत शास्त्रों के विचार । और अभ्यास से नाश होता है । हे राम ! यह चित्त रूपी गढ़े का मेघ बड़ा दुखदायक है । भोगों की तृष्णा रूपी बिजली इसमें चमकती है । और जहाँ वर्षा इसकी होती है । वहाँ बोध रूपी क्षेत्र । और शम दम रूपी कमलों को नाश करती है । जब विचार रूपी मन्त्र हो । तब शान्त हो ।
हे राम ! चित्त की चपलता को । असंकल्प से त्यागो । जैसे बृह्मास्त्र से बृह्मास्त्र छिदता है । वैसे ही मन से मन को छेदो । अर्थात अन्तर्मुख हो । जब तेरा चित्त रुपी वानर स्थित होगा । तब शरीर रूपी वृक्ष क्षोभ से रहित होगा । शुद्ध बोध से मन को जीतो । और यह जगत । जो तृण से भी तुच्छ है । उससे पार हो जाओ ।

कोई टिप्पणी नहीं:

Welcome

मेरी फ़ोटो
Agra, uttar pradesh, India
भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के फ़िरोजाबाद जिले में जसराना तहसील के एक गांव नगला भादौं में श्री शिवानन्द जी महाराज परमहँस का ‘चिन्ताहरण मुक्तमंडल आश्रम’ के नाम से आश्रम है। जहाँ लगभग गत दस वर्षों से सहज योग का शीघ्र प्रभावी और अनुभूतिदायक ‘सुरति शब्द योग’ हँसदीक्षा के उपरान्त कराया, सिखाया जाता है। परिपक्व साधकों को सारशब्द और निःअक्षर ज्ञान का भी अभ्यास कराया जाता है, और विधिवत दीक्षा दी जाती है। यदि कोई साधक इस क्षेत्र में उन्नति का इच्छुक है, तो वह आश्रम पर सम्पर्क कर सकता है।