शनिवार, जनवरी 01, 2011

मौत का आहवान


महापुरूष रामतीर्थ - 22 अक्टूबर । 1873 को गुजरांवाला में एक बालक जन्मा । नाम रखा गया । तीर्थराम । पढने लिखने में कुशल तीर्थराम ने पंजाब भर में प्रथम स्थान प्राप्त एंट्रेंस परीक्षा उत्तीर्ण की । लाहौर जैसे शहर में छात्रवृति एवं टयूशन द्वारा खर्च निकालकर वे पढते रहे । बीए. में फिर वे प्रथम आए । एम.ए. का फार्म भर रहे थे तो अँगरेज प्रिंसिपल ने बडे़ स्नेह से पूछा, "क्या मैं तुम्हारा नाम इंडियन सिविल सर्विसेज (आई.सी.एस.) के लिए भेज दूँ । तुम योग्य हो । " तीर्थराम बोले ," मैंने यह ज्ञान का खजाना धन या उच्च पद पाने के लिए नहीं पाया । मै इस दौलत को बाँटना चाहता हूँ । मै सारा जीवन प्रभु की इस मानव जाति की सेवा करुँगा । तीर्थराम पर स्वामी विवेकानंद । जो उनसे दस वर्ष बडे थे । का बड़ा प्रभाव था । एक दिन वे उत्तराखंड के जंगलों की और निकल गए । नारायण स्वामी से उनका साक्षात्कार हुआ । यहीं वे रामतीर्थ बने । टेहरी नरेश के आग्रह पर । वे टोकियो में आयोजित विश्वधर्म सम्मेलन में गए । जापान । अमेरिका । यूरोप तथा मिस्र में उनने व्यावहारिक वेदांत की शिक्षा दी । सन 1906 की दीपावली पर उनकी लिखी । मौत का आहवान । नामक रचना अपने शिष्य को सौपने के बाद तैतीस वर्ष आयु में ही भागीरथी में जल समाधि ले ली । धन्य है यह देश । भारत । जहाँ ऐसे महापुरूष जन्मे ।
मौत का आहवान - 1909 की बात है । मथुरा नगर में आयोजित एक धर्म सम्मेलन में सभी धर्मों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया । सम्मेलन के अध्यक्ष थे । स्वामी रामतीर्थ । जिनकी प्रसिद्धि अच्छी खासी तब तक हो चुकी थी । न उनका कोई मठ था । न कोई आश्रम । ईसाइ धर्म के प्रतिनिधि फादर स्कॉट ने अपने धर्म का विवेचन करते हुए हिंदू धर्म पर कुछ भोंडे आक्षेप किए । यह उसने जान बूझकर किया था । ताकि लोग उत्तेजित हों । श्रोतागण क्षुब्ध हो गए । स्वामी जी ने सबको शांत रहने का आग्रह करते हुए बड़ी विनम्रता से फादर स्कॉट के एक एक आक्षेप का विनम्रतापूर्वक उत्तर दिया । सबके समक्ष फादर ने माफी माँगी । वस्तुत: यह स्वामी जी के व्यक्तित्व । वाणी के तेज एवं उनके वाक चातुर्य के साथ अगाध ज्ञान का ही परिणाम था । तीर्थराम से रामतीर्थ बने स्वामी जी ने 1906 की दीपावली के दिन । मौत का आह्वान । नामक लेख लिखा और यह कहते हुए ," ऐ माँ की गोद के समान । शांतिदायिनी मृत्यु । आओ । इस भौतिक शरीर को ले जाओ । मैं शुद्ध । बुद्ध । निरूपाधि ब्रह्म हूँ । " गंगा में जलसमाधि ले ली । धन्य है भारतवर्ष । जिसे ऐसे संत । महापुरूषों की थाती मिली है ।
माथे पर तो भारत ही रहेगा - अपने ढाई वर्ष के अमरीकी प्रवास में स्वामी रामतीर्थ को भेंटस्वरूप जो प्रचुर धनराशि मिली थी । वह सब उन्होंने अन्य देशों के बुभुक्षितों के लिए समर्पित कर दी । उनके पास रह गयी । केवल एक अमरीकी पोशाक । स्वामी राम ने अमरीका से वापस लौट आने के बाद वह पोशाक पहनी । कोट पैंट तो पहनने के बजाय उन्होंने कंधों से लटका लिये और अमरीकी जूते पाँव में डालकर खड़े हो गये । किंतु कीमती टोपी की जगह उन्होंने अपना सादा साफा ही सिर पर बाँधा ।
जब उनसे पूछा गया कि इतना सुंदर हैट तो आपने पहना ही नहीं ? तो बड़ी मस्ती से उन्होंने जवाब दिया ." राम के सिर माथे पर तो हमेशा महान भारत ही रहेगा । अलबत्ता अमरीका पाँवों में पड़ा रह सकता है..। " इतना कह उन्होंने नीचे झुककर मातृभूमि की मिट्टी उठायी और उसे माथे पर लगा लिया ।
** श्री राजेंद्र माहेश्वरी जी द्वारा मेरे लेख जब सृष्टि 3 घन्टे को रुक गयी ?? पर comment के रूप में दी गयी । स्वामी रामतीर्थ । के बारे में यह जानकारी उपयोगी होने के कारण लेख रूप में प्रकाशित कर रहा हूं । श्री राजेंद्र माहेश्वरी जी । आपका बहुत बहुत आभार । महान संत स्वामी रामतीर्थ । के बारे में और जानने के लिये जब सृष्टि 3 घन्टे को रुक गयी ?? को भी पढें । राजीव कुमार कुलश्रेष्ठ ।

कोई टिप्पणी नहीं:

Welcome

मेरी फ़ोटो
Agra, uttar pradesh, India
भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के फ़िरोजाबाद जिले में जसराना तहसील के एक गांव नगला भादौं में श्री शिवानन्द जी महाराज परमहँस का ‘चिन्ताहरण मुक्तमंडल आश्रम’ के नाम से आश्रम है। जहाँ लगभग गत दस वर्षों से सहज योग का शीघ्र प्रभावी और अनुभूतिदायक ‘सुरति शब्द योग’ हँसदीक्षा के उपरान्त कराया, सिखाया जाता है। परिपक्व साधकों को सारशब्द और निःअक्षर ज्ञान का भी अभ्यास कराया जाता है, और विधिवत दीक्षा दी जाती है। यदि कोई साधक इस क्षेत्र में उन्नति का इच्छुक है, तो वह आश्रम पर सम्पर्क कर सकता है।