बुधवार, जनवरी 26, 2011

ज्योति पर ही समस्त योनियों के शरीर बनते हैं ।

अद्वैत वैराग कठिन है भाई । अटके मुनिवर जोगी । अक्षर ही को सत्य बतायें । वे हैं मुक्त वियोगी ।
अक्षरतीत शब्द एक बाँका । अजपा हू से है जो नाका । जाहि लखे जो जोगी । फ़ेर जन्म नहिं होई ।
सही अर्थ..अद्वैत वैराग यानी दूसरा कोई नहीं है । सर्वत्र एक परमात्मा ही है । इस प्रकार का भाव बना पाना अत्यन्त कठिन ही है । जबकि शाश्वत सत्य यही है । अगर इस बात का पक्का निश्चय हो जाय । तो सहज योग साधना एकदम सरल हो जाती है । मामूली धार्मिक जानकारी रखने वाला भी इस बात को जानता है । मगर व्यवहार के तौर पर स्वीकार नहीं कर पाता । तब दो हो जाते हैं । दो होते ही अनेक हो जाते हैं । फ़िर अहम या मैं अत्यन्त प्रबल हो जाता है । और सहज योग जटिल योग जैसा लगने लगता है । इसलिये अद्वैत भाव को कठिन कहा गया है । और ग्यान की बङी बङी खोजों के बाद भी योगी मुनि ऋषि इसी मैं के चलते अटक जाते हैं । यहाँ कुछ लोग क्षणिक भावना में सोच लेते हैं कि मैं मैं को बाधा नहीं बनने दूँगा । पर ये भावनात्मक बात अधिक है । आपका आंतरिक मैं बङा ही प्रबल है । जिस पर करोङों जन्मों का आवरण चङा हुआ है । अक्षर यानी ज्योति को ही सत्य बताने वाले योगी मुक्त वियोगी होते हैं । ये अक्षर पर पहुँचकर रुक जाते हैं । और उसी को अंतिम सत्य मान लेते हैं । अक्षर यानी जिसका क्षय या क्षरण कभी नहीं होता । जो सदा एक ही स्थिति में रहता है । इसी ज्योति पर ही समस्त योनियों के शरीर बनते हैं । एक मामूली मच्छर से लेकर हाथी जैसे शरीर भी इसी ज्योति पर ही बनते हैं ।..अगर इसी को अंतिम सत्य मान लिया जाय । तो यह बात बची रहेगी कि ऐसा आखिर किसकी इच्छा । किसके नियम से हो रहा है ?? इसका मास्टर आखिर कौन है ?? सहज योग इसके भी ( अक्षर ) पार ले जाता है । जहाँ जाप । अजपा । अनहद के मरने की स्थिति बनती है । तब शाश्वत सत्य प्रकट होता है । और इसके बाद आवागमन मिट जाता है ।..वास्तव में जितनी सरलता से यह बात लिखी है । अक्सर मामला उतना सरल होते हुये भी सरल नहीं हो पाता । क्योंकि इस परम ग्यान को भी इंसान सांसारिक व्यवहार की तरह निभाना चाहता है । इसमें सुमरन ( खुद का मरना । शरीर का मरना न समझें ) करना होता है । और यही बात अटकाव वाली है । परमात्मा को पाने में भी इंसान समय । मजबूरी । बिजनेस । परिवार । परिस्थिति का रोना रोता है । ये मेरा 25 साल का अनुभव है । और इस बात से मुझे बङी ही हैरत होती है ।
ग्यान को पन्थ कृपाण की धारा । कहो खगेस को बरनै पारा ।
सही अर्थ...यह प्रसंग कागभुशुण्डि जी द्वारा पक्षिराज गरुण के लिये तुलसी के रामचरितमानस में कहा गया है । इस बात को सुनकर अक्सर ही साधु अकारण भयभीत हो उठते हैं । वे इसका स्थूल अर्थ लगा लेते हैं । कृपाण पर चलना तो बहुत दुखदायी है । परमात्मा के पास जाने में तलवार की धार पर चलना होगा । राम भजो भई राम भजो । ग्यान का मार्ग कृपाण की धार इसलिये कहा गया है कि किसी भी भक्तिमार्ग में चाहे वह द्वैत की हो या अद्वैत की । एक कठिन परीक्षा से गुजरना होता है । जिसमें सांसारिक चुनौतियाँ अंतर में देवताओं अप्सराओं द्वारा पैदा किये विघ्न साधक को कङी अग्निपरीक्षा से गुजारते हैं । और कोई भी साधक इन कङी परिस्थितियों से गुजरकर ही तप की भट्टी में तपकर दैदीप्यमान हो सकता है । जिसके प्रत्यक्ष उदाहरण मीरा प्रहलाद ध्रुव आदि हुये हैं । ये कृपाण धार पर ही चले थे । अगर जीवन में भी देखा जाय । तो सब कुछ क्या हमें बिना प्रयत्न के हासिल हो जाता है । क्षणभंगुर और किसी भी पल विनाश हो जाने वाली इस उपलब्धि के लिये भी हमें लोहे के चने चबाने पङते हैं । तो दिव्य साधना तो स्थायी सुख शान्ति और भोग ऐश्वर्य प्रदान करती है । तब उसको बातों बातों में सिर्फ़ बातों से कैसे प्राप्त किया जा सकता है ? क्या ये सोचने की बात नहीं है ।
राम खुदा सब कहें । नाम कोई बिरला नर पावे । है । बिन अक्षर नाम । मिले बिन दाम । सदा सुखकारी ।
बाई शख्स को मिले । आस जाने मारी । बहुतक मुन्डा भये । कमन्डल लये । लम्बे केश । सन्त के वेश । दृव्य हर लेत । मन्त्र दे कानन भरमावे । ऐसे गुरु मत करे । फ़न्द मत परे । मन्त्र सिखलावें । तेरो रुक जाय कन्ठ । मन्त्र काम नहि आवे । ऐसे गुरु करि भृंग । सदा रहे संग । लोक तोहि चौथा दरसावें ।
सही अर्थ - राम खुदा अल्लाह गाड आदि जाने कितने नामों से इंसान भगवान को पुकारता है । और ये अलग अलग उपमायें ही एक बङे कभी न हल होने वाले विवाद का कारण बन चुकी हैं । मेरा भगवान अच्छा । तेरा बुरा । मेरा धर्म अच्छा । तेरा बुरा । ये बात एक बीमारी की तरह फ़ैल गयी है । जबकि कामन रूप से सभी यह मानते हैं कि सबका मालिक एक है । और वो सिर्फ़ एक ही है । फ़िर उसके संदेश द्वेश फ़ैलाने वाले कैसे हो सकते हैं ? वह अपनी ही संतति को झगङे में क्यों डालेगा ? वास्तव में उसका संदेश भी एक ही है । हमारी अल्प समझ और भाषांतर ने एक अबूझ भृम पैदा कर दिया है । इसलिये इस धार्मिक झगङे के बीच वास्तविक नाम कोई बिरला ही जान पाता है । और आश्चर्य कि उस नाम में विश्व की तमाम भाषाओं को कोई अक्षर है ही नहीं । नाम है । लेकिन बिना अक्षर नाम है । अब अक्षर नहीं है । तो वाणी से बताना असंभव ही है । ये नाम अनमोल होने के बाद भी संतो द्वारा पात्र को बिनमोल दिया जाता है । हमेशा के लिये सुखी कर देने वाला यह नाम उसी को मिलता है । जो अपनी समस्त इच्छाओं का त्याग कर पाता है । इसीलिये अब तक आदिकाल से अनगिनत कमन्डल लेकर । लम्बे केश । और संत का वेश बनाकर दूसरों के धन को ठगने वाले । उलटे सीधे मन्त्र बताकर जीव को उचित मार्ग देने के बजाय भृमित और कर देते हैं । इसलिये ऐसे गुरुओं के फ़न्दे से तुम बचकर रहो । सतर्क रहो । जो तुम्हें परमात्मा की प्राप्ति के नाम पर वाणी से जपा जाने वाला कोई मन्त्र बताते हैं । असली नाम जपा नहीं जाता । वह थोङे अभ्यास के बाद चेतनधारा में भूचरी योग से स्वतः प्रकट हो जाता है । तब सिर्फ़ उसको देखा सुना जाता है । इसी को वास्तविक ध्यान । वास्तविक भजन करना कहा जाता है । इसलिये मृत्यु के समय जब गला रुक जाता है । तो वाणी का नाम बोलना असंभव ही होता है । पर असली नाम तो वो है । जिसको बोलना ही नहीं है । इसलिये हमें भृंगी गुरु की ही तलाश करनी चाहिये । जो नाम की गुंजार सुनाता हुआ हमें काल सीमा से परे चौथा लोक दिखाते हैं । कोटि जन्म मुनि जतन कराहीं । अंत राम कह आवत नाहीं ।

कोई टिप्पणी नहीं:

Welcome

मेरी फ़ोटो
Agra, uttar pradesh, India
भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के फ़िरोजाबाद जिले में जसराना तहसील के एक गांव नगला भादौं में श्री शिवानन्द जी महाराज परमहँस का ‘चिन्ताहरण मुक्तमंडल आश्रम’ के नाम से आश्रम है। जहाँ लगभग गत दस वर्षों से सहज योग का शीघ्र प्रभावी और अनुभूतिदायक ‘सुरति शब्द योग’ हँसदीक्षा के उपरान्त कराया, सिखाया जाता है। परिपक्व साधकों को सारशब्द और निःअक्षर ज्ञान का भी अभ्यास कराया जाता है, और विधिवत दीक्षा दी जाती है। यदि कोई साधक इस क्षेत्र में उन्नति का इच्छुक है, तो वह आश्रम पर सम्पर्क कर सकता है।