शनिवार, अगस्त 13, 2011

ऐसे भक्तों का मैं बहुत जल्दी इस मृत्यु रूपी संसार से उद्धार करता हूँ - श्रीमदभगवद गीता अध्याय 12

एवं सततयुक्ता ये भक्तास्त्वां पर्युपासते । ये चाप्यक्षरमव्यक्तं तेषां के योगवित्तमाः । 12-1
अर्जुन बोला - दोनों में से । कौन । उत्तम हैं ? जो भक्त । सदा आपकी । भक्ति युक्त रहकर । आपकी उपासना करते हैं । और जो । अक्षर और अव्यक्त की । उपासना करते हैं ।
मय्यावेश्य मनो ये मां नित्ययुक्ता उपासते । श्रद्धया परयोपेतास्ते मे युक्ततमा मताः । 12-2
श्रीकृष्ण बोले - जो भक्त । मुझमें मन को लगाकर । निरन्तर श्रद्धा से । मेरी उपासना करते हैं । वे । मेरे मत में । उत्तम हैं ।
ये त्वक्षरमनिर्देश्यमव्यक्तं पर्युपासते । सर्वत्रगमचिन्त्यं च कूटस्थमचलं ध्रुवम । 12-3
जो अक्षर । अनिर्देश्य ( जिसके स्वरुप को बताया नहीं जा सकता ।  अव्यक्त । सर्वत्र गम्य ( हर जगह उपस्थित ) अचिन्तीय । सदा एक स्थान पर स्थित । अचल और ध्रुव ( पक्का । न हिलने वाला ) की उपासना करते हैं ।
संनियम्येन्द्रियग्रामं सर्वत्र समबुद्धयः । ते प्राप्नुवन्ति मामेव सर्वभूतहिते रताः । 12-4
इन्द्रियों के समूह को । संयमित कर । हर ओर । हर जगह । समता की बुद्धि से । देखते हुये । सभी प्राणियों के हितकर । वे भी मुझे ही प्राप्त करते हैं ।
क्लेशोऽधिकतरस्तेषामव्यक्तासक्तचेतसाम । अव्यक्ता हि गतिर्दुःखं देहवदिभरवाप्यते । 12-5
लेकिन । उनके पथ में । कठिनाई ज़्यादा है । जो अव्यक्त में । चित्त लगाने में । आसक्त हैं । क्योंकि । देह धारियों के लिये । अव्यक्त को । प्राप्त करना । कठिन है ।
ये तु सर्वाणि कर्माणि मयि संन्यस्य मत्पराः । अनन्येनैव योगेन मां ध्यायन्त उपासते । 12-6
लेकिन । जो सभी कर्मों को । मुझ पर त्याग कर । मुझ ही पर आसार हुये ( मेरी प्राप्ति का लक्ष्य किये ) अनन्य भक्ति योग द्वारा । मुझ पर ही । ध्यान करते हैं । और मेरी उपासना करते हैं ।
तेषामहं समुद्धर्ता मृत्युसंसारसागरात । भवामि नचिरात्पार्थ मय्यावेशितचेतसाम । 12-7
ऐसे भक्तों को । मैं बहुत जल्दी ( बिना किसी देर किये ) ही । इस मृत्यु संसार रुपी सागर से । उद्धार करने वाला । बनता हूँ । जिनका चित्त । मुझ ही में लगा हुआ है ( मुझमें ही समाया हुआ है )।
मय्येव मन आधत्स्व मयि बुद्धिं निवेशय । निवसिष्यसि मय्येव अत ऊर्ध्वं न संशयः । 12-8
इसलिये । अपने मन को । मुझमें ही । स्थापित करो । मुझमें ही । अपनी बुद्धि को । लगाओ । इस प्रकार करते हुये । तुम । केवल मुझमें ही । निवास करोगे  ( मुझमें ही रहोगे ) इसमें । कोई संशय नहीं है ।
अथ चित्तं समाधातुं न शक्नोषि मयि स्थिरम । अभ्यासयोगेन ततो मामिच्छाप्तुं धनंजय । 12-9
और यदि तुम । अपने चित्त को । मुझमें । स्थिरता से स्थापित ( मुझ पर अटूट ध्यान ) नहीं । कर पा रहे हो । तो अभ्यास ( भगवान में चित्त लगाने के अभ्यास ) करो । और मेरी ही इच्छा करो । हे धनंजय !
अभ्यासेऽप्यसमर्थोऽसि मत्कर्मपरमो भव । मदर्थमपि कर्माणि कुर्वन्सिद्धिमवाप्स्यसि । 12-10
और यदि तुम । मुझमें । चित्त लगाने का । अभ्यास करने में भी । असमर्थ हो । तो मेरे लिये ही । कर्म करने की । ठानो । इस प्रकार । मेरे ही लिये । कर्म करते हुये । तुम सिद्धि ( योग सिद्धि ) प्राप्त । कर लोगे ।
अथैतदप्यशक्तोऽसि कर्तुं मद्योगमाश्रितः । सर्वकर्मफलत्यागं ततः कुरु यतात्मवान । 12-11
और यदि तुम । यह करने में भी । सफल न हो पाओ । तो मेरे बताये । योग का आश्रय लेकर । अपने मन । और आत्मा पर संयम कर । तुम सभी कर्मों के । फलों को छोड़ दो ( त्याग कर दो )।
श्रेयो हि ज्ञानमभ्यासाज्ज्ञानाद्ध्यानं विशिष्यते । ध्यानात्कर्मफलत्यागस्त्यागाच्छान्तिरनन्तरम । 12-12
अभ्यास से बढकर । ज्ञान ( समझ आ जाना ) है । ज्ञान ( समझ ) से बढकर । ध्यान है । और ध्यान से भी उत्तम । कर्म के फल का । त्याग है । क्योंकि । ऐसा करते ही । तुरन्त शान्ति प्राप्त होती है ।
अद्वेष्टा सर्वभूतानां मैत्रः करुण एव च । निर्ममो निरहंकारः समदुःखसुखः क्षमी । 12-13
जो । सभी जीवों के प्रति । द्वेषहीन है । मैत्री ( मित्र भाव ) है । करुणाशील है । जो मैं । और मेरे के । विचारों से मुक्त है । अहंकार रहित है । सुख और दुख को । एक सा देखता है । जो क्षमी है ।
संतुष्टः सततं योगी यतात्मा दृढनिश्चयः । मय्यर्पितमनोबुद्धिर्यो मदभक्तः स मे प्रियः । 12-14
जो योगी । सदा संतुष्ट है । जिसका । अपने आत्म पर । काबू है । जो दृण निश्चय है । जो मन । और बुद्धि से । मुझे अर्पित है । ऐसा मनुष्य । मेरा भक्त । मुझे प्रिय है ।
यस्मान्नोद्विजते लोको लोकान्नोद्विजते च यः । हर्षामर्षभयोद्वेगैर्मुक्तो यः स च मे प्रियः । 12-15
जिससे लोग । उद्विचित ( व्याकुल । परेशान ) नहीं होते ( अर्थात जो किसी को परेशान नहीं करता । उद्विग्नता नहीं देता )  और जो स्वयं भी । लोगों से उद्विजित नहीं होता । जो हर्ष । ईर्ष्या । भय । उद्वेग से मुक्त है । ऐसा मनुष्य मुझे प्रिय है ।
अनपेक्षः शुचिर्दक्ष उदासीनो गतव्यथः । सर्वारम्भपरित्यागी यो मद्वभक्तः स मे प्रियः । 12-16
जो आकांक्षा रहित है । शुद्ध है । दक्ष है । उदासीन ( मतलब रहित ) है । व्यथा रहित है । सभी आरम्भों का त्यागी है । ऐसा मेरा भक्त । मुझे प्रिय है ।
यो न हृष्यति न द्वेष्टि न शोचति न काङ्क्षति । शुभाशुभपरित्यागी भक्तिमान्यः स मे प्रियः । 12-17
जो न प्रसन्न होता है । न दुखी ( द्वेष ) होता है । न शोक करता है । और न ही । आकांक्षा करता है । शुभ और अशुभ । दोनों का । जिसने त्याग कर दिया है । ऐसा भक्तिमान पुरुष । मुझे प्रिय है ।
समः शत्रौ च मित्रे च तथा मानापमानयोः । शीतोष्णसुखदुःखेषु समः सङगविवर्जितः । 12-18
जो शत्रु और मित्र के प्रति । समान है । तथा मान और अपमान में भी । 1 सा है । जिसके लिये सरदी गरमी 1 हैं । और जो सुख और दुख में एक सा है । हर प्रकार से संग रहित है ।
तुल्यनिन्दास्तुतिर्मौनी सन्तुष्टो येन केनचित । अनिकेतः स्थिरमतिर्भक्तिमान्मे प्रियो नरः । 12-19
जो अपनी निन्दा और स्तुति को 1 सा भाव देता है ( 1 सा मानता है ) जो मौनी है । किसी भी तरह ( थोड़े बहुत में ) संतुष्ट है । घर बार से जुड़ा नहीं है । जो स्थिर मति है । ऐसा भक्ति मान नर मुझे प्रिय है ।
ये तु धर्म्यामृतमिदं यथोक्तं पर्युपासते । श्रद्धाना मत्परमा भक्तास्तेऽतीव मे प्रियाः । 12-20
और जो श्रद्धावान भक्त मुझ ही पर परायण ( मुझे ही लक्ष्य मानते ) हुये । इस बताये गये धर्म अमृत की उपासना करते हैं ( मानते हैं । और पालन करते हैं ) ऐसे भक्त मुझे अत्यन्त ( अतीव ) प्रिय हैं ।

कोई टिप्पणी नहीं:

Welcome

मेरी फ़ोटो
Agra, uttar pradesh, India
भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के फ़िरोजाबाद जिले में जसराना तहसील के एक गांव नगला भादौं में श्री शिवानन्द जी महाराज परमहँस का ‘चिन्ताहरण मुक्तमंडल आश्रम’ के नाम से आश्रम है। जहाँ लगभग गत दस वर्षों से सहज योग का शीघ्र प्रभावी और अनुभूतिदायक ‘सुरति शब्द योग’ हँसदीक्षा के उपरान्त कराया, सिखाया जाता है। परिपक्व साधकों को सारशब्द और निःअक्षर ज्ञान का भी अभ्यास कराया जाता है, और विधिवत दीक्षा दी जाती है। यदि कोई साधक इस क्षेत्र में उन्नति का इच्छुक है, तो वह आश्रम पर सम्पर्क कर सकता है।