बुधवार, जनवरी 26, 2011

संतों को धोखा देने का मतलब ।

2009 के april महीने की बात है । दोपहर का समय था । मैं अपने घर से 400 मीटर की दूरी पर कंज के वृक्ष के नीचे बैठा था । कंज की घनी छाया और मन्द मन्द चलती हवा एक अजीव सा सकून दे रही थी । तभी मेरे पास एक तन्दुरुस्त 36 साल का व्यक्ति आया । और जय सियाराम महाराज करके बैठ गया । उस समय मैं अपनी ही सोचों में खोया था । मैं अपनी इस जीवन यात्रा को शीघ्र समाप्त कर वापस जाना चाहता था । जब सच्चा वैराग्य जागृत हो जाता है । संसार असार और नीरस हो जाता है । फ़िर देर तक ठहरने की इच्छा समाप्त हो जाती है । रामकृष्ण परमहँस । विवेकानन्द । रामतीर्थ । आदि शंकराचार्य । ग्यानेश्वर आदि सभी लगभग 40 की आयु से पहले ही चले गये । लेकिन ग्यान में अपनी मर्जी नहीं चलती । जो जिसका निमित्त है । उसे वो कार्य करना ही होगा । भले ही वो उसे रुचिकर लगे । अथवा न लगे ।
मैं इसी प्रकार की सोच में डूबा हुआ था । जबकि उस आदमी की बात पर मेरा ध्यान भंग हुआ । वह मुझसे कह रहा था । महाराज जी । अगर इजाजत हो तो एक बात पूछना चाहता हूँ ? जिसकी मुझे अन्दर से प्रेरणा सी हो रही है ।
मेरे..कहिये..कहने पर उसके चेहरे पर एकदम आशा की किरणें सी चमकने लगी । और वह बोला । बस इतना सही सही बता दीजिये कि मैं जीवित रहूँगा या मर जाऊँगा ? बात चाहे जो भी हो । बताना । एकदम सही ।
तब पहली बार मेरा ध्यान उस पर गया ।
उसका नाम गोपालदास । काल्पनिक । था । गोपालदास को मुँह का भयानक केंसर हुआ था । जिसका आपरेशन हो चुका था । और जिसका घुमावदार चीरे का लगभग आठ इंच निशान उसके गाल पर मौजूद था । गोपालदास आगरा से 150 किमी दूर एक स्थान का रहने वाला था । और केंसर के कीटाणु नष्ट करने हेतु होने वाली सिकाई के लिये आगरा में रुका हुआ था ।
उसने एक ऐसा विचित्र सवाल किया था । जो सबकी जिन्दगी का एक महत्वपूर्ण सवाल था । पर विपदा और मृत्यु सम स्थिति में ही याद आता है ।..लेकिन पता होने पर भी जिसका कोई ज्यों का त्यों उत्तर नहीं दे सकता । अतः मैंने कहा । इस तरह निराश क्यों होते हो । आजकल बङे बङे रोग ठीक हो जाते हैं ।
पर उसे न जाने क्यों आभास हो रहा था कि अब वह मर जायेगा । तब मैंने उसे नाम ( ढाई अक्षर का महामन्त्र ) की महिमा सुनाकर सतसंग दिया । जिसके अनुसार मृत्यु भी टल जाती है । हालात कुछ ऐसे हो गये कि उसके बेहद गिङगिङाने पर मैंने उसकी अर्जी लगा दी । क्योंकि उसने कहा । यदि फ़िर से उसे नया जीवन मिल जाता है । तो वह पूरी श्रद्धाभक्ति से नाम की कमाई करेगा । और अपनी कमाई का 25 % धार्मिक कार्यों में लगायेगा । इस प्रकार के दो कौल उसने भरे । मैंने उसकी गुरूजी से भी बात करा दी ।
अब वह रोज ही मेरे पास बैठने लगा । उसकी सिकाई सप्ताह में दो दिन ही होती थी । एक दिन उसने कहा । जब वह मेरे पास बैठकर प्रभु का नाम सतसंग सुनता है । तो उसका दर्द एकदम गायब हो जाता है । जबकि वैसे उसे काफ़ी परेशानी होती है । मैंने कहा । जब स्थिति थोङा ठीक हो जाय । तब वह महाराज जी से विधिवत नामदान ले लें । उसने खुशी से कहा । मैं स्वयँ भी ऐसा ही चाहता हूँ ।
..कुछ ही दिनों में उसके स्वास्थय में सुधार होने लगा । उसके चेहरे पर जिन्दगी की उमंग फ़ैलने लगी । मरने की बात तो मानों वह भूल ही गया । खैर..दो महीने बाद सिकाई करा के वह वापस घर चला गया । दीक्षा भी उसने बीच में समय मिलने पर ले ली थी । वह मुझसे समय समय पर फ़ोन पर बात भी करता रहता था । और दस बीस मिनट भजन का अभ्यास भी करता । चार महीने बाद वह थोङी थोङी रोटी भी खाने लगा । और पुनः अपने काम पर जाने लगा ।
लेकिन..धीरे धीरे ठीक होने के साथ साथ उसके महाराज जी में भाव कम होने लगे । नाम अभ्यास भी ठीक से नहीं होता था । कौल भंग होने से महाराज जी पर उस बीमारी का प्रभाव होने लगा । और उनके जाँघ में लम्बे फ़ोङे होने लगे । पर महाराज जी ने इस बारे में मुझे कभी कुछ नहीं बताया । मुझे महाराज जी के फ़ोङे होने पर बेहद आश्चर्य हो रहा था । तब एक बार उन्होंने कहा । जरूरी नहीं । हरेक परेशानी अपनी ही हो । कोई भी अर्जी भावना में बहकर लगाना उचित नहीं होता । दूसरे का दन्ड भोगना पङ सकता है । मैंने सबक लेते हुये आगे के लिये । हमेशा के लिये कान पकङ लिये । कुछ दिन में फ़ोङे ठीक हो गये ।
उधर गोपालदास तेजी से ठीक होने लगा । पर एक दिन वह बङी गलती कर ही गया । हुआ ये कि महाराज जी और उसका बीस कदम की दूरी से भेंटा हो गया । और उसने मर्यादा अनुसार गुरु को प्रणाम करने की कोई कोशिश नहीं की । उल्टे वह निगाह चुराने की कोशिश करने लगा । गुरूजी और गोपालदास दोनों को ही जानने वाले एक आदमी ने कहा भी । कि तुम्हारे गुरूजी हैं वहाँ ।
उसने कहा । बने रहने दो गुरूजी ?
बस यही गलती हो गयी । सतनाम में हर बात जिन्दगी की तरह हँसीमजाक नहीं होती । वह नहीं जानता था कि कितनी बङी भूल हो गयी । उसी क्षण उसकी अरजी केंसिल हो गयी ? महाराज जी ने उससे कुछ नहीं कहा । और अपने गंतव्य चले गये ।
दो महीने बाद...महाराज जी उसी के गाँव के पास थे । जब गोपालदास के पिताजी बङी विनती करते हुये महाराज जी को अपने घर ले गये । गोपालदास और उसकी पत्नी उसके पिता आदि सभी रोते हुये महाराज जी के पैरों में गिर पङे । और रोते हुये बोले । हमसे बङी भूल हुयी । हमने आपको पहचानने में गलती कर दी । किसी तरह इस बार और बचा लो ।
गोपालदास का रोग उखङ गया था । और उसे भयंकर TB भी हो गयी थी । वह एकदम कमजोर और शक्तिहीन हो गया था । वह और उसका घर बारबार महाराज जी से कृपा करने की कहने लगे । मेरे द्वारा सिम बदल लेने पर उनके पास मेरा नम्बर नहीं था । अन्यथा वह मुझसे भी कहते । उस सिम के खो जाने से उनका नम्बर भी मेरे पास नहीं रहा था ।
महाराज जी ने कहा । हर बात हँसीमजाक नहीं होती । सच्ची भक्ति और साधु का अकारण तिरस्कार बेहद दन्डनीय होता है । इसकी सहज माफ़ी नहीं होती । फ़िर भी तुम अधिक से अधिक नाम की कमाई करो । भले ही तुम मर भी जाओ । तो भी इससे बहुत लाभ होगा । और कृपा हो गयी । तो जीते भी रह सकते हो । इससे ज्यादा कहने को मेरे पास कुछ भी नहीं है । बाद में..यह बात श्री महाराज जी ने मुझे बतायी । पर कौल भंग और मर्यादा न निभाने के कारण मुझे अब कोई सहानुभूति नहीं थी ।
साहिब से सांचे मिलो । साधु मिलो सतभाव । दुनियाँ से ऐसे मिलो । जैसो जाको भाव ।

कोई टिप्पणी नहीं:

Welcome

मेरी फ़ोटो
Agra, uttar pradesh, India
भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के फ़िरोजाबाद जिले में जसराना तहसील के एक गांव नगला भादौं में श्री शिवानन्द जी महाराज परमहँस का ‘चिन्ताहरण मुक्तमंडल आश्रम’ के नाम से आश्रम है। जहाँ लगभग गत दस वर्षों से सहज योग का शीघ्र प्रभावी और अनुभूतिदायक ‘सुरति शब्द योग’ हँसदीक्षा के उपरान्त कराया, सिखाया जाता है। परिपक्व साधकों को सारशब्द और निःअक्षर ज्ञान का भी अभ्यास कराया जाता है, और विधिवत दीक्षा दी जाती है। यदि कोई साधक इस क्षेत्र में उन्नति का इच्छुक है, तो वह आश्रम पर सम्पर्क कर सकता है।