बुधवार, सितंबर 22, 2010

जीवन के पार का रहस्य अंधेरे की काली चादर के पीछे है ।


शाम के लगभग आठ बजने को हैं । मैं गांव के बाहर के एक मन्दिर में हूं । ये मन्दिर शाम सात बजे की आरती के बाद सुनसान हो जाता है । तब इसमें पिछले सात वर्षों से रह रहा एक नागा बाबा ही रह जाता है । नागा बाबा किसी सिद्धि के उल्टा पड जाने के कारण विक्षिप्त हो चुका है । मन्दिर गांव से काफ़ी दूर है । और लगभग जंगली और पहाडी इलाका है । मैं मन्दिर के पिछले हिस्से में काफ़ी दूर बने एक समाधि जैसे चबूतरे पर बैठा हूं । नागा बाबा मन्दिर में गांजा पीने में व्यस्त है । मेरा उससे कोई लेना देना नहीं है । इस वक्त मेरा किसी से कोई लेना देना नहीं है । मैं एक अनोखा संगीत सुनने के लिये यहां रुका हूं । जिसके लिये अंधेरा । एकांत और जंगल होना जरूरी है । संगीत हो रहा है । संगीत निरन्तर है । बस मुझे उसको सुनना है । एकान्त का संगीत । अंधेरे का संगीत । यहां काफ़ी सर्प होते है । काफ़ी अन्य निशाचरी जीव जन्तु होते हैं । जिनसे लोग डरते है । इसलिये वे यहां से अंधेरा होते ही भागते हैं । पर जीवन का रहस्य शायद अंधेरे से ही निकलकर आता है । जब तक हम अंधेरे में नहीं जाते । जब तक उस एकान्त में नहीं जाते । हम रहस्य को ठीक से नहीं जान सकते । जीवन के पार का रहस्य अंधेरे की काली चादर के पीछे है । प्रकृति के संगीत में छुपा है । ये संगीत उन ध्वनियों का है । जो जंगल का अटूट हिस्सा है । झींगुरों की आवाज । टिटहरी की आवाज । कीट पतंगो की आवाज । सारा जंगल संगीतमय हो उठा है । ये ध्वनियां बडी मनमोहक है । अगर कोई इन्हें सुनना जानता हो । मैं इन्हें अक्सर सुनता हूं । जंगल में नहीं होता । तब भी सुनता हूं । इनमें बडे बडे रहस्य है । पहले सभी ध्वनियां एक साथ सुनाई देती हैं । फ़िर कुछ अपने आप सुनाई देना बन्द हो जाती है । फ़िर तीन चार ध्वनियां ही सुनाई देती है । फ़िर किसी एक ध्वनि से आपका अस्तित्व जुड जाता है । बुद्ध ने कहा है । गुफ़ा की शान्ति व्यर्थ है । वह तुम्हारी नहीं गुफ़ा की शान्ति है । गुफ़ा छोडते ही अशान्ति फ़िर से हाजिर हो जायेगी । तुम्हें भीड में शान्त होना है । भीड दो है । एक बाहर की भीड है । एक तुम्हारे अन्दर भीड है । एक कोलाहल बाहर है । एक कोलाहल तुम्हारे अन्दर है । गुफ़ा बाहर का कोलाहल शान्त कर सकती है । उससे क्या होगा ? शान्त अन्दर से होना है । इसके लिये किसी से जुडना
जरूरी है । और वो प्रकृति ही हो सकती है । सभी रहस्य प्रकृति के अन्दर ही तो हैं । तब ये आवाजें क्यों हो रही हैं ? ये किसको पुकार रहीं हैं । ये खुद हमें बताती हैं । बस इनसे पूछना होता है । पूछने के लिये संवाद जरूरी है । पहले सबको सुनो । फ़िर कुछ को सुनो । फ़िर एक को चुनो । ये साधारण बात नहीं । बडी गहन बात है । खास कोई एक होता है । दो होते हैं । बहुत नहीं होते । वो खास तुमसे बात करने का इच्छुक है । पर यदि तुम खुद खास हो जाओ । हां । सच है । खास होना पडता है । खास कोई होता नहीं । बल्कि होना पडता है । खास होने के लिये खास की तरफ़ जाना होता है । तो.. ये सारा संगीत एक रहस्य बताता है । मगर । एक रुकावट हो जाती है । डर की रुकावट । तुम ऐसे माहौल के अभ्यस्त नहीं हो । डर लगता है । डर तुम्हें संगीत नहीं सुनने देता । कोई बात नहीं । अपने घर के पास ही सुनो । ऐसे शुरू करो । तुम्हें यहां भी अजीव सा अहसास होगा । पर याद रखो । डर को दूर करने के लिये डर के पास जाना जरूरी है । जव तुम डर के पास रहने लगते हो । तो डर तुम्हारा पडोसी हो जाता है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

Welcome

मेरी फ़ोटो
Agra, uttar pradesh, India
भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के फ़िरोजाबाद जिले में जसराना तहसील के एक गांव नगला भादौं में श्री शिवानन्द जी महाराज परमहँस का ‘चिन्ताहरण मुक्तमंडल आश्रम’ के नाम से आश्रम है। जहाँ लगभग गत दस वर्षों से सहज योग का शीघ्र प्रभावी और अनुभूतिदायक ‘सुरति शब्द योग’ हँसदीक्षा के उपरान्त कराया, सिखाया जाता है। परिपक्व साधकों को सारशब्द और निःअक्षर ज्ञान का भी अभ्यास कराया जाता है, और विधिवत दीक्षा दी जाती है। यदि कोई साधक इस क्षेत्र में उन्नति का इच्छुक है, तो वह आश्रम पर सम्पर्क कर सकता है।