बुधवार, फ़रवरी 15, 2012

बृह्म निष्ठ महात्मा तीनों लोकों मे समान भाव से गति करते हैं

अथ काम्यजपस्थानं कथयामि वरानने । सागरान्ते सरित्तीरे तीर्थे हरिहरालये ।
शक्तिदेवालये गोष्ठे सर्वदेवालये शुभे । वटस्य धात्र्या मूले व मठे वृन्दावने तथा ।
पवित्रे निर्मले देशे नित्यानुष्ठानोऽपि वा । निर्वेदनेन मौनेन जपमेतत् समारभेत ।
हे सुमुखी ! अब सकामियों के लिए । जप करने के । स्थानों का । वर्णन करता हूँ । सागर । या नदी के तट पर । तीर्थ में । शिवालय में । विष्णु के । या देवी के । मंदिर में । गौशाला में । सभी शुभ देवालयों में । वट वृक्ष के । या आँवले के । वृक्ष के नीचे । मठ में । तुलसी वन में । पवित्र निर्मल स्थान में । नित्य अनुष्ठान के रूप में । अनासक्त रहकर । मौन पूर्वक इसके जप का आरंभ करना चाहिए ।
जाप्येन जयमाप्नोति जप सिद्धिं फलं तथा । हीनकर्म त्यजेत्सर्वं गर्हितस्थानमेव च ।
जप से जय प्राप्त होता है । तथा जप की सिद्धि रूप फल मिलता है । जपानुष्ठान के काल में सब नीच कर्म और निन्दित स्थान का त्याग करना चाहिए । 145
शमशाने बिल्वमूले वा वटमूलान्तिके तथा । सिद्धयन्ति कानके मूले चूतवृक्षस्य सन्निधौ ।
शमशान में । बिल्व । वट वृक्ष । या कनक वृक्ष के नीचे । और आम वृक्ष के पास । जप करने से से सिद्धि जल्दी होती है । 146
आकल्पजन्मकोटीनां यज्ञव्रततपः क्रियाः । ताः सर्वाः सफला देवि गुरुसंतोषमात्रतः ।
हे देवी ! कल्प पर्यन्त के । करोंड़ो जन्मों के यज्ञ । वृत । तप और शास्त्रोक्त क्रियाएँ । ये सब गुरु के संतोष मात्र से सफल हो जाते हैं । 147
मंदभाग्या ह्यशक्ताश्च ये जना नानुमन्वते । गुरुसेवासु विमुखाः पच्यन्ते नरकेऽशुचौ ।
भाग्य हीन । शक्ति हीन । और गुरु सेवा से विमुख । जो लोग इस उपदेश को नहीं मानते । वे घोर नरक में पड़ते हैं । 148
विद्या धनं बलं चैव तेषां भाग्यं निरर्थकम । येषां गुरुकृपा नास्ति अधो गच्छन्ति पार्वति ।
जिसके ऊपर गुरु की कृपा नहीं है । उसकी विद्या । धन । बल । और भाग्य । निरर्थक है । हे पार्वती ! उसका अधः पतन होता है । 149
धन्या माता पिता धन्यो गोत्रं धन्यं कुलोदभवः । धन्या च वसुधा देवि यत्र स्याद गुरुभक्तता ।
जिसके अंदर गुरु भक्ति हो । उसकी माता धन्य है । उसका पिता धन्य है । उसका वंश धन्य है । उसके वंश में जन्म लेने वाले धन्य हैं । समग्र धरती धन्य है । 150
शरीरमिन्द्रियं प्राणच्चार्थः स्वजनबन्धुतां । मातृकुलं पितृकुलं गुरुरेव न संशयः ।
शरीर । इन्द्रियाँ । प्राण । धन । स्व जन । बन्धु बान्धव । माता का कुल । पिता का कुल । ये सब गुरु ही हैं । इसमें संशय नहीं है । 151
गुरुर्देवो गुरुर्धर्मो गुरौ निष्ठा परं तपः । गुरोः परतरं नास्ति त्रिवारं कथयामि ते ।
गुरु ही देव हैं । गुरु ही धर्म हैं । गुरु में निष्ठा ही परम तप है । गुरु से अधिक और कुछ नहीं है । यह मैं तीन बार कहता हूँ । 152
समुद्रे वै यथा तोयं क्षीरे क्षीरं घृते घृतम । भिन्ने कुंभे यथाऽकाशं तथाऽत्मा परमात्मनि ।
जिस प्रकार सागर में पानी । दूध में दूध । घी में घी । अलग अलग घटों में आकाश । एक और अभिन्न है । उसी प्रकार परमात्मा में जीवात्मा एक और अभिन्न है । 153
तथैव ज्ञानवान जीव परमात्मनि सर्वदा । ऐक्येन रमते ज्ञानी यत्र कुत्र दिवानिशम ।
इसी प्रकार ज्ञानी सदा परमात्मा के साथ । अभिन्न होकर । रात दिन । आनंद विभोर होकर । सर्वत्र विचरते हैं । 154
गुरुसन्तोषणादेव मुक्तो भवति पार्वति । अणिमादिषु भोक्तृत्वं कृपया देवि जायते ।
हे पार्वती ! गुरु को संतुष्ट करने से । शिष्य मुक्त हो जाता है । हे देवी ! गुरु की कृपा से वह अणिमादि सिद्धियों का भोग प्राप्त करता है । 155
साम्येन रमते ज्ञानी दिवा वा यदि वा निशि । एवं विधौ महामौनी त्रैलोक्यसमतां वृजेत ।
ज्ञानी दिन में । या रात में । सदा सर्वदा । समत्व में रमण करते हैं । इस प्रकार के । महा मौनी । अर्थात बृह्म निष्ठ महात्मा । तीनों लोकों मे समान भाव से गति करते हैं । 156
गुरुभावः परं तीर्थमन्यतीर्थं निरर्थकम । सर्वतीर्थमयं देवि श्रीगुरोश्चरणाम्बुजम ।
गुरु भक्ति ही । सबसे श्रेष्ठ तीर्थ है । अन्य तीर्थ । निरर्थक हैं । हे देवी ! गुरु के चरण कमल सर्व तीर्थ मय हैं । 157
कन्याभोगरतामन्दाः स्वकान्तायाः पराड्मुखाः । अतः परं मया देवि कथितन्न मम प्रिये ।
हे देवी ! कन्या के भोग में रत । स्व स्त्री से विमुख ( पर स्त्री गामी ) ऐसे बुद्धि शून्य लोगों को । मेरा यह आत्म प्रिय परम बोध मैंने नहीं कहा । 158
अभक्ते वंचके धूर्ते पाखंडे नास्तिकादिषु । मनसाऽपि न वक्तव्या गुरुगीता कदाचन ।
अभक्त । कपटी । धूर्त । पाखण्डी । नास्तिक इत्यादि को । यह गुरु गीता । कहने का मन में सोचना तक नहीं । 159
गुरवो बहवः सन्ति शिष्यवित्तापहारकाः । तमेकं दुर्लभं मन्ये शिष्यह्यत्तापहारकम ।
शिष्य के धन को । अपहरण करने वाले । गुरु तो बहुत हैं । लेकिन शिष्य के । हृदय का । संताप । हरने वाला । एक गुरु भी दुर्लभ है । ऐसा मैं मानता हूँ । 160
चातुर्यवान्विवेकी च अध्यात्मज्ञानवान् शुचिः । मानसं निर्मलं यस्य गुरुत्वं तस्य शोभते ।
जो चतुर हो । विवेकी हो । अध्यात्म के ज्ञाता हो । पवित्र हो । तथा निर्मल मान सवाले हो ।उनमें गुरुत्व शोभा पाता है । 161
गुरवो निर्मलाः शान्ताः साधवो मितभाषिणः । कामक्रोधविनिर्मुक्ताः सदाचारा जितेन्द्रियाः ।
गुरु निर्मल । शांत । साधु स्वभाव के । मित भाषी । काम क्रोध से अत्यंत रहित । सदाचारी और जितेन्द्रिय होते हैं । 162
सूचकादि प्रभेदेन गुरवो बहुधा स्मृताः । स्वयं समयक परीक्ष्याथ तत्वनिष्ठं भजेत्सुधीः ।
सूचक आदि भेद से । अनेक गुरु कहे गये हैं । बुद्धिमान मनुष्य को । स्वयं योग्य विचार करके । तत्व निष्ठ । गुरु की शरण लेनी चाहिए । 163
वर्णजालमिदं तद्वद्बाह्यशास्त्रं तु लौकिकम । यस्मिन देवि समभ्यस्तं स गुरुः सूचकः स्मृतः ।
हे देवी ! वर्ण । और अक्षरों से । सिद्ध करने वाले । बाह्य । लौकिक शास्त्रों का । जिसको अभ्यास हो । वह गुरु सूचक गुरु कहलाता है । 164
वर्णाश्रमोचितां विद्यां धर्माधर्मविधायिनीम । प्रवक्तारं गुरुं विद्धि वाचकस्त्वति पार्वति ।
हे पार्वती ! धर्म अधर्म का । विधान करने वाली । वर्ण । और आश्रम के । अनुसार । विद्या का । प्रवचन करने वाले । गुरु को । तुम वाचक गुरु जानो । 165
पंचाक्षर्यादिमंत्राणामुपदेष्टा त पार्वति । स गुरुर्बोधको भूयादुभयोरमुत्तमः ।
पंचाक्षरी । आदि मंत्रों का । उपदेश देने वाले । गुरु । बोधक गुरु । कहलाते हैं । हे पार्वती ! प्रथम दो प्रकार के गुरुओं से यह गुरु उत्तम हैं । 166
मोहमारणवश्यादितुच्छमंत्रोपदर्शिनम । निषिद्धगुरुरित्याहुः पण्डितस्तत्वदर्शिनः ।
मोहन । मारण । वशीकरण । आदि तुच्छ मंत्रों को । बताने वाले । गुरु को । तत्व दर्शी पंडित । निषिद्ध गुरु कहते हैं । 167
अनित्यमिति निर्दिश्य संसारे संकटालयम । वैराग्यपथदर्शी यः स गुरुर्विहितः प्रिये ।
हे प्रिये ! संसार । अनित्य । और दुखों का । घर है । ऐसा समझा कर । जो गुरु । वैराग्य का । मार्ग बताते हैं । वे । विहित गुरु । कहलाते हैं । 168
तत्वमस्यादिवाक्यानामुपदेष्टा तु पार्वति । कारणाख्यो गुरुः प्रोक्तो भवरोगनिवारकः ।
हे पार्वती ! तत्वमसि । आदि । महा वाक्यों का । उपदेश देने वाले । तथा संसार रूपी । रोगों का । निवारण करने वाले । गुरु कारणाख्य गुरु । कहलाते हैं । 169
सर्वसन्देहसन्दोहनिर्मूलनविचक्षणः । जन्ममृत्युभयघ्नो यः स गुरुः परमो मतः ।
सभी प्रकार के । सन्देहों का । जड़ से नाश करने में । जो चतुर हैं । जन्म । मृत्यु । तथा भय का । जो विनाश करते हैं । वे परम गुरु कहलाते हैं । 170
बहुजन्मकृतात पुण्याल्लभ्यतेऽसौ महागुरुः । लब्ध्वाऽमुं न पुनर्याति शिष्यः संसारबन्धनम ।
अनेक जन्मों के । किये हुए पुण्यों से । ऐसे । महा गुरु । प्राप्त होते हैं । उनको प्राप्त कर । शिष्य । पुनः संसार बन्धन में । नहीं बँधता । अर्थात । मुक्त हो जाता है । 171
एवं बहुविधालोके गुरवः सन्ति पार्वति । तेषु सर्वप्रत्नेन सेव्यो हि परमो गुरुः ।
हे पार्वती ! इस प्रकार । संसार में । अनेक प्रकार के । गुरु होते हैं । इन सबमें । एक परम गुरु का ही । सेवन । सर्व प्रयत्नों से करना चाहिए । 172
स्वयं मूढा मृत्युभीताः सुकृताद्विरतिं गताः । दैवन्निषिद्धगुरुगा यदि तेषां तु का गतिः ।
पार्वती बोली - प्रकृति से ही मूढ । मृत्यु से भयभीत । सतकर्म से विमुख । लोग यदि । दैवयोग से । निषिद्ध गुरु का । सेवन करें । तो उनकी क्या गति होती है ? 173
निषिद्धगुरुशिष्यस्तु दुष्टसंकल्पदूषितः । बृह्मप्रलयपर्यन्तं न पुनर्याति मृत्यताम ।
महादेव बोले - निषिद्ध गुरु का । शिष्य । दुष्ट संकल्पों से । दूषित होने के कारण । बृह्म प्रलय तक । मनुष्य नहीं होता । पशु योनि में रहता है । 174
श्रृणु तत्वमिदं देवि यदा स्याद्विरतो नरः । तदाऽसावधिकारीति प्रोच्यते श्रुतमस्तकैः ।
हे देवी ! इस तत्व को । ध्यान से सुनो । मनुष्य जब । विरक्त होता है । तभी वह । अधिकारी कहलाता है । ऐसा । उपनिषद कहते हैं । अर्थात । दैव योग से । गुरु प्राप्त होने की । बात अलग है । और विचार से । गुरु चुनने की । बात अलग है । 175
अखण्डैकरसं बृह्म नित्यमुक्तं निरामयम । स्वस्मिन संदर्शितं येन स भवेदस्य देशिकः ।
अखण्ड । एक रस । नित्य मुक्त । और निरामय बृह्म । जो अपने अंदर ही । दिखाते हैं । वे ही गुरु होने चाहिए । 176
जलानां सागरो राजा यथा भवति पार्वति । गुरुणां तत्र सर्वेषां राजायं परमो गुरुः ।
हे पार्वती ! जिस प्रकार । जलाशयों में । सागर राजा है । उसी प्रकार । सब गुरुओं में । ये परम गुरु । राजा हैं । 177
मोहादिरहितः शान्तो नित्यतृप्तो निराश्रयः । तृणीकृतबृह्मविष्णुवैभवः परमो गुरुः ।
मोह आदि । दोषों से रहित । शांत । नित्य । तृप्त । किसी के । आश्रय रहित । अर्थात स्वाश्रयी । बृह्मा । और विष्णु के । वैभव को भी । तृण वत ( तिनका समान तुच्छ ) । समझने वाले । गुरु ही परम गुरु हैं । 178
सर्वकालविदेशेषु स्वतंत्रो निश्चलस्सुखी । अखण्डैकरसास्वादतृप्तो हि परमो गुरुः ।
सर्व काल । और देश में । स्वतंत्र । निश्चल । सुखी । अखण्ड । एक रस के । आनन्द से तृप्त । ही सचमुच परम गुरु हैं । 179
द्वैताद्वैतविनिर्मुक्तः स्वानुभूतिप्रकाशवान । अज्ञानान्धमश्छेत्ता सर्वज्ञ परमो गुरुः ।
द्वैत । और अद्वैत से मुक्त । अपने अनुभुव रूप । प्रकाश वाले । अज्ञान रूपी । अंधकार को । छेदने वाले । और सर्वज्ञ ही । परम गुरु हैं  । 180
यस्य दर्शनमात्रेण मनसः स्यात प्रसन्नता । स्वयं भूयात धृतिश्शान्तिः स भवेत परमो गुरुः ।
जिनके । दर्शन मात्र से । मन प्रसन्न होता है । अपने आप । धैर्य और शांति । आ जाती है । वे परम गुरु हैं । 181
स्वशरीरं शवं पश्यन् तथा स्वात्मानमद्वयम । यः स्त्रीकनकमोहघ्नः स भवेत परमो गुरुः ।
जो । अपने शरीर को । शव समान । समझते हैं । अपने आत्मा को । अद्वय । जानते हैं । जो कामिनी । और कंचन के । मोह का । नाश कर्ता हैं । वे परम गुरु हैं । 182
मौनी वाग्मीति तत्वज्ञो द्विधाभूच्छृणु पार्वति । न कश्चिन्मौनिना लाभो लोकेऽस्मिन्भवति प्रिये ।
वाग्मी तूत्कटसंसारसागरोत्तारणक्षमः । यतोऽसौ संशयच्छेत्ता शास्त्रयुक्त्यनुभूतिभिः
हे पार्वती ! सुनो । तत्वज्ञ । दो प्रकार के । होते हैं । मौनी और वक्ता । इन दोंनों में से । मौनी गुरु द्वारा । लोगों को । कोई लाभ नहीं होता । परन्तु वक्ता गुरु । भयंकर संसार सागर को । पार कराने में । समर्थ होते हैं । क्योंकि शास्त्र । युक्ति ( तर्क ) और अनुभूति से । वे सभी संशयों का । छेदन करते हैं । 183 । 184
गुरुनामजपाद्येवि बहुजन्मार्जितान्यपि । पापानि विलयं यान्ति नास्ति सन्देहमण्वपि ।
हे देवी ! गुरु नाम के जप से । अनेक जन्मों के । इकठ्ठे हुए पाप भी । नष्ट होते हैं । इसमें अणु मात्र । संशय नहीं है । 185
कुलं धनं बलं शास्त्रं बान्धवास्सोदरा इमे । मरणे नोपयुज्यन्ते गुरुरेको हि तारकः ।
अपना कुल । धन । बल । शास्त्र । नाते । रिश्तेदार । भाई । ये सब । मृत्यु के । अवसर पर । काम नहीं आते । एक मात्र गुरु ही । उस समय तारणहार हैं । 186
कुलमेव पवित्रं स्यात सत्यं स्वगुरुसेवया । तृप्ताः स्युस्स्कला देवा बृह्माद्या गुरुतर्पणात ।
अपने गुरु की । सेवा करने से । अपना कुल भी । पवित्र होता है । गुरु के तर्पण से । बृह्मा आदि । सब देव तृप्त होते हैं । 187
स्वरूपज्ञानशून्येन कृतमप्यकृतं भवेत । तपो जपादिकं देवि सकलं बालजल्पवत ।
हे देवी ! स्वरूप के । ज्ञान के बिना । किये हुए । जप । तप आदि । सब कुछ । नहीं किये हुए । के बराबर हैं । बालक के । बकवाद के । समान ( व्यर्थ ) हैं । 188
न जानन्ति परं तत्वं गुरुदीक्षापराड्मुखाः । भ्रान्ताः पशुसमा ह्येते स्वपरिज्ञानवर्जिताः ।
गुरु दीक्षा से । विमुख रहे हुए लोग । भ्रांत हैं । अपने । वास्तविक ज्ञान से । रहित हैं । वे सचमुच । पशु के समान हैं । परम तत्व को । वे नहीं जानते । 189
तस्मात्कैवल्यसिद्धयर्थं गुरुमेव भजेत्प्रिये । गुरुं विना न जानन्ति मूढास्तत्परमं पदम ।
हे प्रिय ! कैवल्य की । सिद्धि के लिए । गुरु का ही । भजन करना चाहिए । गुरु के बिना । मूढ लोग । उस परम पद को । नहीं जान सकते । 190
भिद्यते हृदयग्रन्थिश्छिद्यन्ते सर्वसंशयाः । क्षीयन्ते सर्वकर्माणि गुरोः करुणया शिवे ।
हे शिवे ! गुरु की । कृपा से । हृदय की ग्रन्थि । छिन्न हो जाती है । सब संशय । कट जाते हैं । और सब कर्म । नष्ट हो जाते हैं । 191
कृताया गुरुभक्तेस्तु वेदशास्त्रनुसारतः । मुच्यते पातकाद घोराद् गुरुभक्तो विशेषतः ।
वेद । और शास्त्र के । अनुसार । विशेष रूप से । गुरु की । भक्ति करने से । गुरु भक्त । घोर पाप से भी । मुक्त हो जाता है । 192
दुःसंगं च परित्यज्य पापकर्म परित्यजेत । चित्तचिह्नमिदं यस्य तस्य दीक्षा विधीयते ।
दुर्जनों का । संग त्याग कर । पाप कर्म । छोड़ देने चाहिए । जिसके चित्त में । ऐसा चिह्न । देखा जाता है । उसके लिए । गुरु दीक्षा का । विधान है । 193
चित्तत्यागनियुक्तश्च क्रोधगर्वविवर्जितः । द्वैतभावपरित्यागी तस्य दीक्षा विधीयते ।
चित्त का । त्याग करने में । जो प्रयत्नशील है । क्रोध और । गर्व से रहित है । द्वैत भाव का । जिसने त्याग किया है । उसके लिए । गुरु दीक्षा का । विधान है । 194
एतल्लक्षणसंयुक्तं सर्वभूतहिते रतम । निर्मलं जीवितं यस्य तस्य दीक्षा विधीयते ।
जिसका जीवन । इन लक्षणों से । युक्त हो । निर्मल हो । जो सब जीवों के । कल्याण में । रत हो । उसके लिए । गुरु दीक्षा का । विधान है । 195
अत्यन्तचित्तपक्वस्य श्रद्धाभक्तियुतस्य च । प्रवक्तव्यमिदं देवि ममात्मप्रीतये सदा ।
हे देवी ! जिसका चित्त । अत्यन्त परिपक्व हो । श्रद्धा । और भक्ति से । युक्त हो । उसे यह तत्व । सदा मेरी । प्रसन्नता के लिए । कहना चाहिए । 196
सत्कर्मपरिपाकाच्च चित्तशुद्धस्य धीमतः । साधकस्यैव वक्तव्या गुरुगीता प्रयत्नतः ।
सतकर्म के । परिपाक से । शुद्ध हुए । चित्त वाले । बुद्धिमान साधक को ही । गुरु गीता । प्रयत्न पूर्वक कहनी चाहिए । 197
नास्तिकाय कृतघ्नाय दांभिकाय शठाय च । अभक्ताय विभक्ताय न वाच्येयं कदाचन ।
नास्तिक । कृतघ्न । दंभी । शठ । अभक्त । और विरोधी को । यह गुरु गीता । कदापि नहीं कहनी चाहिए । 198
स्त्रीलोलुपाय मूर्खाय कामोपहतचेतसे । निन्दकाय न वक्तव्या गुरुगीतास्वभावतः ।
स्त्री लम्पट । मूर्ख । काम वासना से गृस्त । चित्त वाले । तथा निंदक को । गुरु गीता नहीं कहनी चाहिए । 199
एकाक्षरप्रदातारं यो गुरुर्नैव मन्यते । श्वनयोनिशतं गत्वा चाण्डालेष्वपि जायते ।
एकाक्षर मंत्र का । उपदेश करने वाले को । जो गुरु नहीं मानता । वह 100 जन्मों में । कुत्ता होकर । फिर चाण्डाल की योनि में जन्म लेता है । 200
गुरुत्यागाद भवेन्मृत्युर्मन्त्रत्यागाद्यरिद्रता । गुरुमंत्रपरित्यागी रौरवं नरकं व्रजेत ।
गुरु का त्याग करने से । मृत्यु होती है । गुरु मंत्र को छोड़ने से । दरिद्रता आती है । और गुरु एवं मंत्र । दोनों का । त्याग करने से । रौरव नरक मिलता है । 201
शिवक्रोधाद गुरुस्त्राता गुरुक्रोधाच्छिवो न हि । तस्मात्सर्वप्रयत्नेन गुरोराज्ञां न लंघयेत ।
शिव के क्रोध से । गुरु रक्षा करते हैं । लेकिन गुरु के क्रोध से । शिव रक्षा नहीं करते । अतः सब प्रयत्न से । गुरु की आज्ञा का । उल्लंघन नहीं करना चाहिए । 202
सप्तकोटिमहामंत्राश्चित्तविभृंशकारकाः । एक एव महामंत्रो गुरुरित्यक्षरद्वयम ।
7 करोड़ महा मंत्र विद्यमान हैं । वे सब । चित्त को । भृमित करने वाले हैं । गुरु नाम का । दो अक्षर वाला मंत्र । एक ही महा मंत्र है । 203
न मृषा स्यादियं देवि मदुक्तिः सत्यरूपिणि । गुरुगीतासमं स्तोत्रं नास्ति नास्ति महीतले ।
हे देवी ! मेरा यह कथन । कभी मिथ्या नहीं होगा । वह सत्य स्वरूप है । इस पृथ्वी पर । गुरु गीता के समान । अन्य कोई स्तोत्र नहीं है । 204
गुरुगीतामिमां देवि भवदुःखविनाशिनीम । गुरुदीक्षाविहीनस्य पुरतो न पठेत्क्वचित ।
भव दुख का । नाश करने वाली । इस गुरु गीता का । पाठ । गुरु दीक्षा विहीन । मनुष्य के आगे । कभी नहीं । करना चाहिए । 205
हस्यमरत्यन्तरहस्यमेतन्न पापिना लभ्यमिदं महेश्वरि । अनेकजन्मार्जितपुण्यपाकाद गुरोस्तु तत्वं लभते मनुष्यः ।
हे महेश्वरी ! यह रहस्य । अत्यंत गुप्त । रहस्य है । पापियों को । वह नहीं मिलता । अनेक जन्मों के । किये हुए । पुण्य के । परिपाक से ही । मनुष्य । गुरु तत्व को । प्राप्त कर सकता है । 206
सर्वतीर्थवगाहस्य संप्राप्नोति फलं नरः । गुरोः पादोदकं पीत्वा शेषं शिरसि धारयन ।
गुरु के । चरणामृत का । पान करने से । और उसे । मस्तक पर धारण करने से । मनुष्य सब तीर्थों में । स्नान करने का । फल प्राप्त करता है । 207
गुरुपादोदकं पानं गुरोरुच्छिष्टभोजनम । गुरुर्मूर्ते सदा ध्यानं गुरोर्नाम्नः सदा जपः ।
गुरु के । चरणामृत का । पान करना चाहिए । गुरु के । भोजन में से । बचा हुआ खाना । गुरु की मूर्ति का । ध्यान करना । और गुरु नाम का । जप करना चाहिए । 208
गुरुरेको जगत्सर्वं बृह्मविष्णुशिवात्मकम ।  गुरोः परतरं नास्ति तस्मात्संपूजयेद गुरुम ।
बृह्मा । विष्णु । शिव सहित । समग्र जगत । गुरु में समाविष्ट है । गुरु से अधिक । और कुछ भी । नहीं है । इसलिए गुरु की । पूजा करनी चाहिए । 209
ज्ञानं विना मुक्तिपदं लभ्यते गुरुभक्तितः । गुरोः समानतो नान्यत् साधनं गुरुमार्गिणाम ।
गुरु के प्रति ( अनन्य ) भक्ति से । ज्ञान के बिना भी । मोक्ष पद । मिलता है । गुरु के मार्ग पर । चलने वालों के लिए । गुरु के समान । अन्य कोई साधन नहीं है । 210
गुरोः कृपाप्रसादेन बृह्मविष्णुशिवादयः । सामर्थ्यमभजन सर्वे सृष्टिस्थित्यंतकर्मणि ।
गुरु के । कृपा प्रसाद से ही । बृह्मा । विष्णु । और शिव । यथा कृम । जगत की सृष्टि । स्थिति । और लय करने का । सामर्थ्य प्राप्त करते हैं । 211
मंत्रराजमिदं देवि गुरुरित्यक्षरद्वयम । स्मृतिवेदपुराणानां सारमेव न संशयः ।
हे देवी ! गुरु । यह दो अक्षर वाला । मंत्र । सब मंत्रों में । राजा है । श्रेष्ठ है । स्मृतियाँ । वेद । और पुराणों का । वह सार ही है । इसमें संशय नहीं है । 212
यस्य प्रसादादहमेव सर्वं मय्येव सर्वं परिकल्पितं च । इत्थं विजानामि सदात्मरूपं त्स्यांघ्रिपद्मं प्रणतोऽस्मि नित्यम ।
मैं ही सब हूँ । मुझमें ही सब कल्पित है । ऐसा ज्ञान । जिनकी कृपा से हुआ है । ऐसे आत्म स्वरूप । गुरु के । चरण कमलों में । मैं नित्य प्रणाम करता हूँ । 213
अज्ञानतिमिरान्धस्य विषयाक्रान्तचेतसः । ज्ञानप्रभाप्रदानेन प्रसादं कुरु मे प्रभो ।
हे प्रभो ! अज्ञान रूपी । अंधकार में । अंध बने हुए । और विषयों से । आक्रान्त चित्त वाले । मुझको । ज्ञान का । प्रकाश देकर । कृपा करो । 214
इति श्री स्कान्दोत्तरखण्डे उमा महेश्वर संवादे श्री गुरु गीतायां तृतीयोऽध्यायः

कोई टिप्पणी नहीं:

Welcome

मेरी फ़ोटो
Agra, uttar pradesh, India
भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के फ़िरोजाबाद जिले में जसराना तहसील के एक गांव नगला भादौं में श्री शिवानन्द जी महाराज परमहँस का ‘चिन्ताहरण मुक्तमंडल आश्रम’ के नाम से आश्रम है। जहाँ लगभग गत दस वर्षों से सहज योग का शीघ्र प्रभावी और अनुभूतिदायक ‘सुरति शब्द योग’ हँसदीक्षा के उपरान्त कराया, सिखाया जाता है। परिपक्व साधकों को सारशब्द और निःअक्षर ज्ञान का भी अभ्यास कराया जाता है, और विधिवत दीक्षा दी जाती है। यदि कोई साधक इस क्षेत्र में उन्नति का इच्छुक है, तो वह आश्रम पर सम्पर्क कर सकता है।