शुक्रवार, फ़रवरी 10, 2012

सत शब्द बिना कोई पदार्थ सिद्ध नहीं होता

हे साधो ! जिनका नित्य प्रबुद्ध चित्त है । वे जगत के कार्य भी करते हैं । पर आत्म तत्व में स्थित हैं । तो वह सर्वदा समाधि में स्थित हैं । और जो पदम आसन बाँधकर बैठते हैं । और बृह्म अंजली हाथ में रखते हैं । पर चित्त आत्म पद में स्थित नहीं होता । और विश्रान्ति नहीं पाते । तो उनको समाधि कहाँ ? वह समाधि नहीं कहलाती । हे भगवन ! परमार्थ तत्व बोध आशा रूपी सब तृणों के जलाने वाली अग्नि है । ऐसी निराश रूपी जो समाधि वही समाधि है । तूष्णीम होने का नाम समाधि नहीं है । हे साधो ! जिसका चित्त समाहित । नित्य तृप्त । और सदा शान्त रूप है । और जो यथा भूतार्थ है । अर्थात जिसे ज्यों का त्यों ज्ञान हुआ है । और उसमें निश्चय है । वह समाधि कहाती है । तूष्णीम होने का नाम समाधि नहीं है । जिसके हृदय में संसार रूप सत्यता का क्षोभ नहीं है । जो निर अहंकार है । और अन उदय ही उदय है । वह पुरुष समाधि में कहाता है । ऐसा जो बुद्धिमान है । वह सुमेरु से भी अधिक स्थित है । हे साधो ! जो पुरुष निश्चिन्त है । जिसका गृहण और त्याग बुद्धि निवृत्त हुई है । जिसे पूर्ण आत्म तत्व ही भासता है । वह व्यवहार भी करता दृष्ट आता है । तो भी उसकी समाधि है । जिसका चित्त 1 क्षण भी । आत्म तत्व में स्थित होता है । उसकी अत्यन्त समाधि है । और क्षण क्षण बढ़ती जाती है । निवृत नहीं होती । जैसे अमृत के पान किये से उसकी तृष्णा बढ़ती जाती है । वैसे ही 1 क्षण को भी समाधि बढ़ती ही जाती है । जैसे सूर्य के उदय हुए सब किसी को दिन भासता है । वैसे ही ज्ञान वान को सब आत्म तत्व भासता है । कदाचित भिन्न नहीं भासता । जैसे नदी का प्रवाह किसी से रोका नहीं जाता । वैसे ही ज्ञान वान की आत्म दृष्टि

किसी से रोकी नहीं जाती । और जैसे काल की गति काल को 1 क्षण भी विस्मरण नहीं होती । वैसे ही ज्ञान वान की आत्म दृष्टि विस्मरण नहीं होती । जैसे चलने से ठहरे पवन को । अपना पवन भाव विस्मरण नहीं होता । वैसे ही ज्ञान वान को चिन्मात्र तत्व का विस्मरण नहीं होता । और जैसे सत शब्द बिना । कोई पदार्थ सिद्ध नहीं होता । वैसे ही ज्ञान वान को । आत्मा के सिवाय । कोई पदार्थ नहीं भासता । जिस ओर ज्ञान वान की दृष्टि जाती है । उसे वहाँ अपना आप ही भासता है । जैसे उष्णता बिना अग्नि नहीं । शीतलता बिना बरफ नहीं । और श्यामलता बिना काजल नहीं होती । वैसे आत्मा बिना । जगत नहीं होता । हे साधो ! जिसको आत्मा से भिन्न पदार्थ । कोई नहीं भासता । उसको उत्थान कैसे हो ? मैं सर्वदा बोध रूप । निर्मल । और सर्वदा सर्वात्मा समाहित चित हूँ । इससे उत्थान मुझको कदाचित नहीं होगा । आत्मा से भिन्न मुझको कोई नहीं भासता । सब प्रकार आत्म तत्व ही । मुझको भासता है । हे साधो ! आत्म तत्व सर्वदा जानने योग्य है । सर्वदा और सब प्रकार आत्मा स्थित है । फिर समाधि और उत्थान कैसे हो ? जिसको कार्य कारण में विभाग कलना नहीं फुरती । और जो आत्म तत्व में ही स्थित है । उसको समाहित असमाहित क्या कहिये ? समाधि और उत्थान का वास्तव में कुछ भेद नहीं । आत्म तत्व सदा अपने आप में स्थित है । द्वैत भेद कुछ नहीं । तो समाहित असमाहित क्या कहिये ?

कोई टिप्पणी नहीं:

Welcome

मेरी फ़ोटो
Agra, uttar pradesh, India
भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के फ़िरोजाबाद जिले में जसराना तहसील के एक गांव नगला भादौं में श्री शिवानन्द जी महाराज परमहँस का ‘चिन्ताहरण मुक्तमंडल आश्रम’ के नाम से आश्रम है। जहाँ लगभग गत दस वर्षों से सहज योग का शीघ्र प्रभावी और अनुभूतिदायक ‘सुरति शब्द योग’ हँसदीक्षा के उपरान्त कराया, सिखाया जाता है। परिपक्व साधकों को सारशब्द और निःअक्षर ज्ञान का भी अभ्यास कराया जाता है, और विधिवत दीक्षा दी जाती है। यदि कोई साधक इस क्षेत्र में उन्नति का इच्छुक है, तो वह आश्रम पर सम्पर्क कर सकता है।