शुक्रवार, फ़रवरी 10, 2012

हे मूर्ख मन ! तू अहं अहं क्यों करता है ?

वशिष्ठ बोले - हे राम ! पूर्व में जैसे उद्दालक भूतों के समूह को । विचार करके परम पद को प्राप्त हुआ है । सो तुम सुनो । हे राम ! जगत रूपी जीर्ण घर के । वायव्य कोण में एक देश है । जो पर्वत और तमालादि वृक्षों से पूर्ण है । और महा मणियों का स्थान है । उस स्थान में उद्दालक नाम एक बुद्धिमान ब्राह्मण मान करने के योग्य विद्यमान था । परन्तु अर्ध प्रबुद्ध था । क्योंकि परम पद को उसने न पाया था । वह ब्राह्मण यौवन अवस्था के पूर्व ही शुभेच्छा से शास्त्रोंक्त यम । नियम । और तप को साधने लगा । तब उसके चित्त में यह विचार उत्पन्न हुआ कि - हे देव ! जिसके पाने से । फिर कुछ पाने योग्य न रहे । जिस पद में विश्राम पाने से । फिर शोक न हो । और जिसके पाने से । फिर बन्धन न रहे । ऐसा पद मुझको कब प्राप्त होगा ? कब मैं मन के मनन भाव को त्याग कर । विश्रान्ति मान होऊँगा । जैसे मेघ भृम ने को त्याग कर । पहाड़ के शिखर में विश्रान्ति करता है । और कब चित्त की दृश्य रूप वासना मिटेगी । जैसे तरंग से रहित समुद्र शान्त मान होता है । वैसे ही कब मैं । मन के संकल्प विकल्प से रहित । शान्ति मान होऊँगा ? तृष्णा रूपी नदी को बोध रूपी बेड़ी और संत संग और सत शास्त्र रूपी मल्लाह से कब तरूँगा ? चित्त रूपी हाथी । जो अभिमान रूपी मद से । उन्मत्त है । उसको विवेक रूपी अंकुश से । कब मारूँगा  और ज्ञान रूपी सूर्य से । अज्ञान रूपी अन्धकार । कब नष्ट करूँगा ? हे देव ! सब आरम्भों को त्याग कर ।  मैं अलेप और अकर्ता । कब होऊँगा ? जैसे जल में कमल अलेप रहता है । वैसे ही मुझको । कर्म कब स्पर्श न करेंगे ? मेरा परमार्थ रूपी भास्कर वपु कब उदय होगा ? जिससे मैं जगत की गति को देखकर हँसूँगा । हृदय में सन्तोष पाऊँगा । और पूर्ण बोध विराट आत्मा की तरह होऊँगा ? वह समय कब होगा कि - मुझ जन्मों के अन्धे को । ज्ञान रूपी नेत्र । प्राप्त होगा ।

जिससे मैं परम बोध पद को देखूँगा ? वह समय कब होगा ? जब मेरा चित्त रूपी मेघ । वासना रूपी वायु से रहित । आत्म रूपी सुमेरु पर्वत में । स्थित होकर शान्त मान होगा ? अज्ञान दशा । कब जावेगी ? और ज्ञान दशा । कब प्राप्त होगी ? अब वह समय कब होगा कि - मन और काया और प्रकृति को देख कर हँसूँगा ? वह समय कब होगा ? जब जगत के कर्मों को बालक की चेष्टावत मिथ्या जानूँगा । और जगत मुझको सुषुप्ति की तरह हो जावेगा । वह समय कब होगा ? जब मुझको पत्थर की शिला वत निर्विकल्प समाधि लगेगी । और शरीर रूपी वृक्ष में पक्षी आलय करेंगे । और निसंग होकर छाती पर आ बैठेंगे ? हे देव ! वह समय कब होगा ? जब इष्ट अनिष्ट विषय की प्राप्ति से मेरे चित्त की वृत्ति चलायमान न होगी । और विराट की तरह सर्वात्मा होऊँगा ? वह समय कब होगा ? जब मेरा सम असम आकार शान्त हो जावेगा । और सब अर्थों से निरिच्छित रूप मैं हो जाऊँगा ? कब मैं उप शम को प्राप्त होऊँगा । जैसे मन्दराचल से रहित क्षीर समुद्र शान्ति मान होता है । और कब मैं अपना चेतन वपु पाकर शरीर को अशरीर वत देखूँगा ? कब मेरी पूर्ण चिन्मात्र वृत्ति होगी । और कब मेरे भीतर बाहर की सब कलना शान्त हो जावेगी । और सम्पूर्ण चिन्मात्र ही का मुझे भान होगा ? मैं गृहण त्याग से रहित कब संतोष पाऊँगा ? और अपने स्व प्रकाश में स्थित होकर संसार रूपी नदी के जरा मरण रूपी तरंगों से कब रहित होऊँगा ? और अपने स्वभाव में कब स्थित होऊँगा ?
हे राम ! ऐसे विचार कर उद्दालक चित्त को ध्यान में लगाने लगा । परन्तु चित्त रूपी वानर दृश्य की ओर निकल जाये । पर स्थित न हो । तब वह फिर ध्यान में लगावे । और फिर वह भोगों की ओर निकल जावे । जैसे वानर नहीं ठहरता । वैसे ही चित्त न ठहरे । जब उसने बाहर विषयों को त्याग कर । चित्त को अन्तर्मुख किया । तब

भीतर जो दृष्टि आई । तो भी विषयों को चिन्तने लगा । निर्विकल्प न हुआ । और जब रोक रखे । तब सुषुप्ति में लीन हो जावे । सुषुप्ति और लय । जो निद्रा है । उस ही में चित्त रहे । तब वह वहाँ से उठकर और स्थान को चला । जैसे सूर्य सुमेरु की प्रदक्षिणा को चलाता है । और गन्धमादन पर्वत की एक कन्दरा में स्थित हुआ । जो फूलों से संयुक्त । सुन्दर । और पशु पक्षी मृगों से रहित । एकान्त स्थान था । और जो देवता को भी देखना कठिन था । वहाँ अत्यन्त प्रकाश भी न था । और अत्यन्त तम भी न था । न अत्यन्त उष्ण था । और न शीत । जैसे मधुर कार्तिक मास होता है । वैसे ही वह निर्भय एकान्त स्थान था । जैसे मोक्ष पदवी निर्भय एकान्त रूप होती है । वैसे ही उस पर्वत में कुटी बना । और उस कुटी में तमाल पर । और कमलों का आसन कर । और ऊपर मृग छाला बिछाकर वह बैठा । और सब कामना का त्याग किया । जैसे बृह्मा जगत को उपजा कर छोड़ बैठे । वैसे ही वह सब कलना को त्याग बैठा । और विचार करने लगा - अरे मूर्ख मन ! तू कहाँ जाता है । यह संसार माया मात्र है । और इतने काल तू जगत में भटकता रहा । पर कहीं तुझको शान्ति न हुई । वृथा धावता रहा । हे मूर्ख मन ! उप शम को त्याग कर । भोगों की ओर धावता है । सो अमृत को त्याग कर विष का बीज बोता है । यह सब तेरी चेष्टा दुखों के निमित्त है । जैसे कुशवारी अपना घर बनाकर । आप ही को बन्धन करती है । वैसे ही तू भी आपको आप संकल्प उठाकर बन्धन करता है । अब तू संकल्प के संसरने को त्याग कर आत्म पद में स्थित हो कि तुझको शान्ति हो । हे मन जिह्वा के साथ मिल कर । जो तू शब्द करता है । वह दादुर के शब्द वत व्यर्थ है । कानों के साथ मिल कर सुनता है । तब शुभ अशुभ वाक्य गृहण करके मृग की तरह नष्ट होता है । त्वचा के साथ मिल कर । जो तू स्पर्श की इच्छा करता है । सो हाथी की तरह नष्ट होता है । रसना के स्वाद की

इच्छा से । मछली की तरह नष्ट होता है । और गन्ध लेने की इच्छा से । भँवरे की तरह नष्ट हो जावेगा । जैसे भँवरा सुगन्ध के निमित्त फूल में फँस मरता है । वैसे ही तू फँस कर मरेगा । और सुन्दर स्त्रियों की वाच्छा से । पतंग की तरह जल मरेगा । हे मूर्ख मन ! जो एक इन्द्रिय का भी स्वाद लेते हैं । वे नष्ट होते हैं । तू तो पंच 5 विषय का सेवने वाला है । क्या तेरा नाश न होगा । इससे तू इनकी इच्छा त्याग कि तुझको शान्ति हो । जो इन भोगों की इच्छा न त्यागेगा । तो मैं ही तुझको त्यागूँगा । तू तो मिथ्या असत्य रूप है । तुझको मेरा क्या प्रयोजन है । विचार कर मैं तेरा त्याग करता हूँ । हे मूर्ख मन ! जो तू देह में । अहं अहं करता है । सो तेरा अहं किस अर्थ का है । अंगुष्ठ से लेकर मस्तक पर्यन्त । अहं वस्तु कुछ नहीं । यह शरीर तो अस्थि । माँस । और रक्त का थैला है । यह तो अहं रूप नहीं । और पोल आकाश रूप है । यह पंच 5 तत्वों का जो शरीर बना है । उसमें अहं रूप वस्तु तो कुछ नहीं है । हे मूर्ख मन ! तू अहं अहं क्यों करता है ? यह जो तू कहता है कि - मैं देखता हूँ । मैं सुनता हूँ । मैं सूँघता हूँ । मैं स्पर्श करता हूँ । मैं स्वाद लेता हूँ । और इनके इष्ट अनिष्ट में राग द्वेष से जलता है । सो वृथा कष्ट पाता है । रूप को नेत्र गृहण करते हैं । नेत्र रूप से उत्पन्न हुए हैं । और तेज का अंश उनमें स्थित है । जो अपने विषय को गृहण करता है । इसके साथ मिलकर तू क्यों तपायमान होता है ? शब्द - आकाश में उत्पन्न हुआ है । और आकाश का अंश श्रवण में स्थित है । जो अपने गुण शब्द को ग्रहण करता है । इसके साथ मिलकर तू क्यों राग द्वेष कर तपायमान होता है ? स्पर्श इन्द्रिय - वायु से उत्पन्न हुई है । और वायु का अंश त्वचा में स्थित है । वही स्पर्श को गृहण करता है । उससे मिलकर तू क्यों राग द्वेष से तपायमान होता है ? रसना इन्द्रिय - जल से उत्पन्न हुई है । और जल का अंश जिह्वा है । जो अग्रभाग में स्थित 


है । वही रस गृहण करती है । इससे मिलकर । तू क्यों वृथा तपाय मान होता है ? और घ्राण इन्द्रिय - गन्ध से उपजी है । और पृथ्वी का अंश घ्राण में स्थित है । वही गन्ध को गृहण करती है । उसमें मिलकर तू क्यों वृथा राग द्वेष वान होता है ? मूर्ख मन ! इन्द्रियाँ तो अपने अपने विषय को गृहण करती हैं । पर तू इनमें अभिमान करता है कि - मैं देखता हूँ । मैं सुनता हूँ । मैं सूँघता हूँ । मैं स्पर्श करता हूँ । और रस लेता हूँ । यह इन्द्रियाँ तो सब आत्म भर हैं । अर्थात अपने विषय को गृहण करती हैं । और के विषय को गृहण नहीं करती कि - नेत्र देखते हैं । श्रवण नहीं करते । और कान सुनते हैं । देखते नहीं इत्यादि । सब इन्द्रियाँ अपना धर्म किसी को देती भी नहीं । और न किसी का लेती हैं । वे अपने धर्म में स्थित हैं । और विषय को गृहण कर इनको राग द्वेष कुछ नहीं होता । इनको गृहण करने की वासना भी कुछ नहीं होती । और तू ऐसा मूर्ख है कि - औरों के धर्म आप में मान कर राग द्वेष से जलता है । जो तू भी राग द्वेष से रहित होकर चेष्टा करे । तो तुझको दुख कुछ न हो । जो वासना सहित कर्म करता है । वह बन्धन का कारण होता है । वासना बिना कुछ दुख नहीं होता । तू मूर्ख है । जो विचार कर नहीं देखता । इससे मैं तुझको त्याग करता हूँ । तेरे साथ मिल कर मैं बड़े खेद पाता हूँ । जैसे भेड़िये के बालक को । सिंह चूर्ण करता है । वैसे ही । तूने मुझको चूर्ण किया है । तेरे साथ मिलकर मैं तुच्छ हुआ हूँ । अब तेरे साथ मेरा प्रयोजन कुछ नहीं । मैं तो निर्विकल्प शुद्ध चिदानन्द हूँ । जैसे महा आकाश घट से मिल कर घटा आकाश होता है । वैसे ही तेरे साथ मिलकर मैं तुच्छ हो गया हूँ । इस कारण मैं तेरा संग त्याग कर परम चिदाकाश को प्राप्त होऊँगा । मैं निर्विकार हूँ । और अहं त्वं की कल्पना से रहित हूँ । तू क्यों अहं त्वं करता है ? शरीर में व्यर्थ अहं करने वाला । और कोई नहीं । तू ही चोर है । अब मैंने तुझको पकड़ कर त्याग दिया है । तू तो अज्ञान से उपजा मिथ्या और असत्य रूप है । जैसे बालक अपनी परछाईं में वेताल जान कर । आप भय पाता है । वैसे ही तूने सबको दुखी किया है । जब तेरा नाश होगा । तब आनन्द होगा । तेरे

उपजने से महा दुख है । जैसे कोई ऊँचे पर्वत से गिर कर कूप में जा पड़े । और कष्ट वान हो । वैसे ही तेरे संग से । मैं आत्म पद से गिरा । देह अभिमान रूपी गढ़े में । राग द्वेष रूपी दुख पाता था । पर अब तुझको त्याग कर । मैं निर अहंकार पद को प्राप्त हुआ हूँ । वह पद । न प्रकाश है । न एक है । न दो है । न बड़ा है । और न छोटा है । अहं त्वं आदि से रहित । अचैत्य चिन्मात्र है । जरा । मृत्यु । राग । द्वेष । और भय । सब तेरे संयोग से होते हैं । अब तेरे वियोग से मैं निर्विकार शुद्ध पद को प्राप्त होता हूँ । हे मन ! तेरा होना दुख का कारण है । जब तू निर्वाण हो जावेगा । तब मैं बृह्म रूप होऊँगा । तेरे संग से मैं तुच्छ हुआ हूँ । जब तू निवृत्त होगा । तब मैं शुद्ध होऊँगा । जैसे मेघ और कुहरे के होने से आकाश मलीन भासता है । पर जब वर्षा हो जाती है । तब शुद्ध और निर्मल हो रहता है । वैसे ही तेरे निवृत्त हुए निर्लेप अपना आप आत्मा भासता है । हे चित्त ! ये जो देह इन्द्रिय आदि पदार्थ हैं । सो भिन्न हैं । इनमें अहं वस्तु कुछ नहीं । इनको एक तूने ही इकट्ठी किया है । जैसे एक तागा । अनेक मणियों को इकट्ठा करता है । वैसे ही सबको इकट्ठा करके तू अहं अहं करता है । तू मिथ्या राग द्वेष करता है । इससे तू शीघ्र ही सब इन्द्रियों को लेकर निर्वाण हो । जिससे तेरी जय हो ।

कोई टिप्पणी नहीं:

Welcome

मेरी फ़ोटो
Agra, uttar pradesh, India
भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के फ़िरोजाबाद जिले में जसराना तहसील के एक गांव नगला भादौं में श्री शिवानन्द जी महाराज परमहँस का ‘चिन्ताहरण मुक्तमंडल आश्रम’ के नाम से आश्रम है। जहाँ लगभग गत दस वर्षों से सहज योग का शीघ्र प्रभावी और अनुभूतिदायक ‘सुरति शब्द योग’ हँसदीक्षा के उपरान्त कराया, सिखाया जाता है। परिपक्व साधकों को सारशब्द और निःअक्षर ज्ञान का भी अभ्यास कराया जाता है, और विधिवत दीक्षा दी जाती है। यदि कोई साधक इस क्षेत्र में उन्नति का इच्छुक है, तो वह आश्रम पर सम्पर्क कर सकता है।