शुक्रवार, फ़रवरी 10, 2012

मूर्ख अपनी कल्पना से दुखी होता है

वसिष्ठ बोले - हे राम ! मूढ़ अज्ञानी पुरुष । अपने संकल्प से । आप ही मोह को प्राप्त होता है । और जो पण्डित है । वह मोह को नहीं प्राप्त होता । जैसे मूर्ख बालक । अपनी परछाईं में । पिशाच कल्पना कर । भय पाता है । वैसे ही मूर्ख । अपनी कल्पना से दुखी होता है ।
तब राम बोले - हे भगवन ! बृह्म वेत्ताओं में श्रेष्ठ ! वह संकल्प क्या है ? और छाया क्या है ? जो असत्य ही । सत्य रूप । पिशाच की तरह दीखती है ?
वशिष्ठ बोले - हे राम ! पंच 5 भौतिक शरीर । परछाईं की तरह है । क्योंकि अपनी कल्पना से रचा है । और अहंकार रूपी पिशाच है । जैसे मिथ्या परछाईं में । पिशाच को देखकर । मनुष्य भयभीत होता है । वैसे ही । देह में । अहंकार को देखकर । खेद प्राप्त होता है । हे राम ! एक परम आत्मा । सबमें स्थित है । तब अहंकार कैसे हो ? वास्तव में । अहंकार कोई नहीं । परमात्मा ही अभेद रूप है । और उसमें अहं ( मैं पन ) बुद्धि भृम से भासती है । जैसे मिथ्या दर्शी को । मरु स्थल में । जल भासता है । वैसे ही । मिथ्या ज्ञान से । अहंकार कल्पना होती है । जैसे मणि का प्रकाश । मणि पर पड़ता है । सो मणि से भिन्न नहीं । मणि रूप ही है । वैसे ही । आत्मा में । जगत भासता है । सो आत्मा ही में स्थित है । जैसे जल में । दृवता से । चक्र और तरंग हो । भासते हैं । सो जल रूप ही हैं । वैसे ही । आत्मा में । चित्त से । जो नाना तत्व हो । भासता है । सो । आत्मा से भिन्न नहीं । असम्यक दर्शन से । नाना तत्व । भासता है । इससे । असम्यक दृष्टि को । त्याग कर । आनन्द रूप का आश्रय करो । और मोह के । आरम्भ को । त्याग कर । शुद्ध बुद्धि सहित । विचारो । और विचार से । सत्य ग्रहण

करो । असत्य का त्याग करो । हे राम ! तुम मोह का । महात्म्य देखो कि - स्थूल रूप देह को । जो नाशवन्त है । उसके रखने का उपाय करता है । पर वह रहता नहीं । और जिस मन रूपी शरीर के नाश हुए । कल्याण होता है । उसको पुष्ट करता है । हे राम ! सब मोह के आरम्भ । मिथ्या भृम से दृण हुए हैं । अनन्त आत्म तत्व में । कोई कल्पना नहीं । कौन किसको कहे । जो कुछ नाना तत्व । भासता है । वह है ही नहीं । और जीव बृह्म से अभिन्न है । तब उस बृह्म तत्व में । किसे बन्ध कहिये ? और किसे मोक्ष कहिये ? वास्तव में । न कोई बन्ध है । न मोक्ष है । क्योंकि आत्म सत्ता अनन्त रूप है । हे राम ! वास्तव में । द्वैत कल्पना कोई नहीं । केवल बृह्म सत्ता अपने आप में है । जो आत्म तत्व अनन्त है । वही अज्ञान से । अन्य की तरह भासता है । जब जीव अनात्म में । आत्म अभिमान करता है । तब परिच्छिन्न कल्पना होती है । और शरीर को । अच्छेद रूप जान कर । कष्टवान होता है । पर आत्म पद में । भेद अभेद विकार कोई नहीं । क्योंकि वह तो नित्य । शुद्ध । बोध । और अविनाशी पुरुष है । हे राम ! आत्मा में । न कोई विकार है । न बन्धन है । और न मोक्ष है । क्योंकि - आत्म तत्व । अनन्त रूप । निर्विकार । अच्छेद । निराकार । और अद्वैत रूप है । उसको बन्ध विकार कल्पना कैसे हो ? हे राम ! देह के नष्ट हुए । आत्मा नष्ट नहीं होता । जैसे चमड़ी में आकाश होता है । तो वह चमड़ी के नाश हुए । नष्ट नहीं होता । वैसे ही । देह के नाश हुए । गन्ध आकाश में लीन होती है । जैसे कमल पर । बरफ पड़ता है । तो कमल नष्ट हो जाता है । भृमर नष्ट नहीं होता । और जैसे मेघ के नाश हुए । पवन का नाश नहीं होता । वैसे ही । देह के नाश हुए । आत्मा का नाश नहीं होता । हे राम ! सबका शरीर मन है । और वह आत्मा की शक्ति है । उसमें यह जगत आदि । जगत रचा है । उस मन का । 


ज्ञान बिना । नाश नहीं होता । तो फिर शरीर आदि के । नष्ट हुए । आत्मा का नाश कैसे हो ? हे राम ! शरीर के नष्ट हुए । तुम्हारा नाश नहीं होगा । तुम क्यों मिथ्या । शोक वान होते हो ? तुम तो - नित्य । शुद्ध । और शान्त रूप आत्मा हो । हे राम ! जैसे मेघ के क्षीण हुए । पवन क्षीण नहीं होता । और कमलों के सूखने से । भृमर नष्ट नहीं होता । वैसे ही । देह के नष्ट हुए । आत्मा नष्ट नहीं होता । संसार में क्रीड़ा कर्ता । जो मन है । उसका संसार में । नाश नहीं होता । तो आत्मा का । नाश कैसे हो ? जैसे घट के नाश हुए । घट आकाश नाश नहीं होता । हे राम ! जैसे जल के कुण्ड में । सूर्य का प्रतिबिम्ब पड़ता है । और उस कुण्ड के नाश हुए । प्रतिबिम्ब का नाश नहीं होता । यदि उस जल को । और ठौर ले जायं । तो प्रतिबिम्ब भी । चलता भासता है । वैसे ही । देह में । जो आत्मा स्थित है । सो देह के चलने से । चलता भासता है । जैसे घट के फूटने से । घट आकाश महा आकाश में । स्थित होता है । वैसे ही । देह के नाश हुए । आत्मा निरामय पद में स्थित होता है । हे राम ! सब जीवों का देह । मन रूपी है । जब वह मृतक होता है । तब कुछ काल पर्यन्त । देश । काल । और पदार्थ का । अभाव हो जाता है । और इसके अनन्तर । फिर पदार्थ भासते हैं । उस मूर्छा का नाम मृतक है । आत्मा का नाश तो नहीं होता । चित्त की मूर्छा से । देश । काल । और पदार्थों के अभाव होने का नाम । मृतक है । हे राम ! संसार भृम का रचने वाला । जो मन है । उसका । ज्ञान रूपी अग्नि से । नाश होता है । आत्म सत्ता का नाश । कैसे हो ? हे राम ! देश । काल । और वस्तु से । मन का निश्चय । विपर्यय भाव को । प्राप्त होता है । चाहे अनेक यत्न करे । परन्तु ज्ञान बिना । नष्ट नहीं होता । हे राम ! कल्पित रूप । जन्म का । नाश नहीं होता । तो जगत के । पदार्थों से । आत्म सत्ता का । नाश कैसे हो ? इसलिये । शोक किसी का न करना । हे महाबाहो ! तुम तो - नित्य शुद्ध अविनाशी पुरुष

हो । यह जो । संकल्प वासना से । तुममें जन्म मरण आदि भासते हैं । सो भृम मात्र हैं । इससे । इस वासना को त्याग कर । तुम शुद्ध चिदाकाश में । स्थित हो जाओ । जैसे गरुड़ पक्षी । अण्डा त्याग कर । आकाश को उड़ता है । वैसे ही । वासना को त्याग कर । तुम चिदाकाश में । स्थित हो जाओ । हे राम ! शुद्ध आत्मा में । मनन फुरता है । वही मन है । वह मनन शक्ति । इष्ट और अनिष्ट से । बन्धन का कारण है । और वह मन । मिथ्या भ्रान्ति से । उदय हुआ है । जैसे स्वपन दृष्टा । भ्रान्ति मात्र होता है । वैसे ही । जागृत सृष्टि । भ्रान्ति मात्र है । हे राम ! यह जगत अविद्या से बन्धन मय । और दुख का कारण है । और उस अविद्या को । तारना कठिन है । अविचार से । अविद्या सिद्ध है । विचार किये से । नष्ट होती है । उसी अविद्या ने । जगत विस्तारा है । यह जगत बरफ की दीवार है । जब ज्ञान रूपी अग्नि का तेज होगा । तब निवृत हो जायेगी । हे राम ! यह जगत आशा रूप है । अविद्या । भ्रान्ति दृष्टि से । आकार हो । भासता है । और असत्य अविद्या से । बड़े विस्तार को प्राप्त होता है । यह दीर्घ स्वपन है । विचार किये से । निवृत हो जाता है । हे राम ! यह जगत । भावना मात्र है । वास्तव में कुछ उपजा नहीं । जैसे आकाश में । भ्रांति से । मारे मोर के । पुच्छ की तरह । तरुवर भासते हैं । वैसे ही । भ्रान्ति से । जगत भासता है । जैसे बरफ की शिला । तप्त करने से । लीन हो जाती है । वैसे ही । आत्म विचार से । जगत लीन हो जाता है । हे राम ! यह जगत । अविद्या से बँधा है । सो अनर्थ का कारण है । जैसे जैसे चित्त फुरता है । वैसे ही वैसे हो भासता है । जैसे इन्द्र जाल स्वर्ण की वर्षा आदि । माया रचता है । वैसे ही । चित्त जैसा फुरता है । तैसा ही हो भासता है । आत्मा के प्रमाद से । जो कुछ चेष्टा । मन करता है । वह अपने ही नाश के कारण होती है । जैसे घुरान । अर्थात कुसवारी की चेष्टा । अपने ही बन्धन का । कारण होती है । वैसे ही । मन की चेष्टा । अपने नाश के निमित्त होती है । और जैसे 


नट । अपनी क्रिया से । नाना प्रकार के रूप । धारता है । वैसे ही । मन । अपने संकल्प को । विकल्प करके । नाना प्रकार के भाव रूपों को धारता है । जब चित्त । अपने संकल्प विकल्प को । त्याग कर । आत्मा की ओर देखता है । तब चित्त नष्ट हो जाता है । और जब तक । आत्मा की ओर नहीं देखता । तब तक जगत को फैलाता है । सो दुख का कारण होता है । हे राम ! संकल्प आवरण को । दूर करो । तब आत्म तत्व प्रकाशेगा । संकल्प विकल्प ही । आत्मा में । आवरण है । जब दृश्य को त्यागोगे । तब आत्म बोध प्रकाशेगा । हे राम ! मन के नाश में । बड़ा आनन्द उदय होता है । और मन के उदय हुए । बड़ा अनर्थ होता है । इससे । मन के नाश करने का । यत्न करो । हे राम ! मन रूपी किसान ने । जगत रूपी वन । रचा है । उसमें सुख दुख रूपी वृक्ष हैं । और मन रूपी सर्प रहता है । जो विवेक से रहित । पुरुष हैं । उनको वह भोजन करता है । हे राम ! यह मन परम दुख का कारण है । इससे तुम मन रूपी शत्रु को । वैराग्य और अभ्यास रूपी खडग से मारो । तब आत्म पद को प्राप्त होगे ।

कोई टिप्पणी नहीं:

Welcome

मेरी फ़ोटो
Agra, uttar pradesh, India
भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के फ़िरोजाबाद जिले में जसराना तहसील के एक गांव नगला भादौं में श्री शिवानन्द जी महाराज परमहँस का ‘चिन्ताहरण मुक्तमंडल आश्रम’ के नाम से आश्रम है। जहाँ लगभग गत दस वर्षों से सहज योग का शीघ्र प्रभावी और अनुभूतिदायक ‘सुरति शब्द योग’ हँसदीक्षा के उपरान्त कराया, सिखाया जाता है। परिपक्व साधकों को सारशब्द और निःअक्षर ज्ञान का भी अभ्यास कराया जाता है, और विधिवत दीक्षा दी जाती है। यदि कोई साधक इस क्षेत्र में उन्नति का इच्छुक है, तो वह आश्रम पर सम्पर्क कर सकता है।