मंगलवार, अगस्त 17, 2010

इस कंकाल का रहस्य क्या है ?


आइये आज कुछ अलग रहस्यों की बात करते हैं । जिन पर साधारण जीवन में चर्चा कम से कम मैंने तो नहीं सुनी । और लोगों ने सुनी हो तो वह अलग बात है ? आपने एक चीज कई बार देखी होगी । पर आपको यह पता नहीं होगा । कि वो चीज या आकृति है क्या ? यधपि योगियों और संतों के लिये वह रहस्य नहीं है ? ये चीज है । हमारी आंखों के ठीक सामने आठ नौ इंच दूरी से लेकर सात आठ फ़ुट दूर बनने वाली विभिन्न प्रकार की कंकाल जैसी आकृतियां । कई बार इस रहस्यमय चीज को मैंने बनाऊ ढोल टायप साधुओं से पूछा कि ये क्या है । तो उन्होंने जबाब दिया कि ये तुम्हारे जितने जन्म हो चुके हैं । उनके कंकाल दिखते हैं ? वास्तविकता ये नहीं है ? ये आकृतियां दरअसल हमारी चित्तवृतियां हैं । अब आप अलग अलग मानसिक स्थितियों में इसका प्रयोग करके देखना । जब चित्त में विचार घनीभूत होंगे आकृति बडी बनेगी । विचार हल्के होंगे आकृति छोटी बनेगी । मन में जिस तरह के और जितने विचार होंगे । ये आकृति उसी तरह की बनेगी । एक खास बात ये होती है कि मन की शुद्धता और गंदगी या तामसिकता के आधार पर इसका रंग काला सफ़ेद के अनुपात में अंतर होगा । दिव्यता य़ा पवित्र भाव होने पर सफ़ेद अधिक दिखेगा । और वासनात्मक या निराशात्मक भावों की अधिकता होने पर काला अधिक दिखेगा । अब मान लीजिये किसी समय आपके मन में विचार बना । कल मुझे दिल्ली जाना है । इस चित्त के विचार का एक वृत बन गया । तभी विचार आया । बच्चे की फ़ीस जमा करनी है । दूसरा वृत । बीबी के लिये साडी लानी है । तीसरा वृत । बिजली का बिल भरना है । एक और वृत । इस तरह इन विचारों के हल्के भारी भाव के अनुसार कंकाल सी दिखने वाली आकृति में गोले बनते हैं । जिनको ध्यान क्रिया का अच्छा अभ्यास है । वे
यह बात गौर करके देखें कि जिस समय अनुलोम विलोम क्रिया और ध्यान एकाग्रता से मन विचारशून्य हो जाता है । उस समय ये आकृति दिखाई देनी बन्द हो जाती है । त्राटक के अच्छे अभ्यासियों को भी ये दिखाई नहीं देगी । तो अब आप कई बार ये प्रयोग करके देखना । ये आपकी मानसिक स्थित का एकदम सही पता बताती है । इसको बार बार देखने से योग की अच्छी स्थिति बनती है । और बहुत से फ़ालतू विचार नष्ट हो जाते हैं । इसको बार बार देखने से कई रोग भी ठीक हो जाते हैं । और मन बडी तेजी से साफ़ होकर नियन्त्रण में होने लगता है । न मानों तो करके देखना । अगर पहले आपने कभी नहीं किया । तो शुरूआत में कालापन अधिक दिखाई देगा । और इसको प्रतिदिन देखते रहने पर उसमें सफ़ेदी की मात्रा बडती जायेगी । और तब आप एक अजीव सी फ़ुर्ती और उत्साह अनुभव करेंगे । ज्यों ज्यों आप इसको देखते जायेंगे । इसके कई रहस्य खुलते जायेंगे । हालांकि अलौकिक ग्यान के रहस्य में यह कोई बडी तोप नहीं है । पर जो कुछ नहीं जानते । उनके लिये बहुत है । दूसरे ये तीन काम खास करती है । चिडचिडापन और अवसाद हटाना । दूसरा कुम्भ स्नान की तरह आपके मन से पाप धोना या मन को शुद्ध करना ।तीसरा सभी बीमारियां या वासनायें मन के विकार के कारण हीं होती हैं । इसलिये ये क्रिया आश्चर्यजनक रूप से फ़ायदा करती है ।
********
" जाकी रही भावना जैसी । हरि मूरत देखी तिन तैसी । " " सुखी मीन जहाँ नीर अगाधा । जिम हरि शरण न एक हू बाधा । " विशेष--अगर आप किसी प्रकार की साधना कर रहे हैं । और साधना मार्ग में कोई परेशानी आ रही है । या फ़िर आपके सामने कोई ऐसा प्रश्न है । जिसका उत्तर आपको न मिला हो । या आप किसी विशेष उद्देश्य हेतु
कोई साधना करना चाहते हैं । और आपको ऐसा लगता है कि यहाँ आपके प्रश्नों का उत्तर मिल सकता है । तो आप निसंकोच सम्पर्क कर सकते हैं ।

कोई टिप्पणी नहीं:

Welcome

मेरी फ़ोटो
Agra, uttar pradesh, India
भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के फ़िरोजाबाद जिले में जसराना तहसील के एक गांव नगला भादौं में श्री शिवानन्द जी महाराज परमहँस का ‘चिन्ताहरण मुक्तमंडल आश्रम’ के नाम से आश्रम है। जहाँ लगभग गत दस वर्षों से सहज योग का शीघ्र प्रभावी और अनुभूतिदायक ‘सुरति शब्द योग’ हँसदीक्षा के उपरान्त कराया, सिखाया जाता है। परिपक्व साधकों को सारशब्द और निःअक्षर ज्ञान का भी अभ्यास कराया जाता है, और विधिवत दीक्षा दी जाती है। यदि कोई साधक इस क्षेत्र में उन्नति का इच्छुक है, तो वह आश्रम पर सम्पर्क कर सकता है।