सोमवार, अगस्त 09, 2010

तो परलोक में जाकर क्या करेगा ?

यहां यदि इस जीवन में । इसी मृत्यु लोक में । इस शरीर में । तुमने नरक रूपी महा व्याधि का पूर्व उपचार नहीं किया । तो परलोक में जाकर रोगी मुक्ति के लिया क्या उपाय करेगा । जहां इसके उपचार के लिये कोई औषधि ही प्राप्त नहीं होती । बुडापा तो बाघिन के समान है । जिसे प्रकार चटके हुये घडे का जल धीरे धीरे बह जाता है । उसी प्रकार तुम्हारी आयु भी निरन्तर घटती ही जा रही है । शरीर में विधमान रोग भयंकर शत्रु के समान कष्ट देते हैं । इसलिये वास्तविक कल्याण इसी में है । कि इन सब व्याधियों से मुक्ति प्राप्त करने का प्रयास किया जाय । जब तक शरीर स्वस्थ है । उसमें किसी प्रकार का दुख नही है । जब तक विपत्तियां सामने नहीं हैं । जब तक शरीर की इन्द्रिया सबल हैं । यानी शरीर की जर्जरता से शिथिल नहीं हुयी हैं । तब तक ही आत्मा के कल्याण का प्रयास किया जा सकता है । तत्व ग्यान की प्राप्ति हेतु प्रयत्न किया जा सकता है । बाद में आग लगने पर कुंआ खोदने पर क्या लाभ होगा ? ये मनुष्य अनेक प्रकार के कार्यों में व्यस्त और उलझा हुआ रहने से तेजी से बीत रहे समय को नही जान पाता । वह दुख सुख तथा आत्मा के हित को भी ठीक से नहीं जानता । जन्म लेने वालों को । मरने वालों को । आपत्ति ग्रस्त लोगों को । रोग से पीडित लोगों को । अत्यन्त दुखी लोगों को देखकर भी मनुष्य ममता मोह लालच लोभ के नशे में ऐसा चूर रहता है । कि जन्म मरण आदि नाना प्रकार के दुख वाले संसार से भी नही डरता और इसमें मगन हो जाता है । यहां की सभी सम्पदा स्वप्न के समान ही तो है । यौवन फ़ूल के समान है । अर्थात शीघ्र कुम्हला जाने वाला है । आयु चंचल बिजली के समान नष्ट हो जाने वाली है । ऐसा जानकर भी धैर्य बना रहना क्या उचित जान पडता है । ये सौ वर्ष का जीवन बहुत छोटा है । जो आधा तो आलस और नींद में ही चला जाता है । कुछ बचपन । रोग और वृद्धावस्था और अन्य दुखों में व्यतीत हो जाता है । युवावस्था का जो थोडा सा महत्वपूर्ण है । वो भोग विलास और अन्य लोभ में खत्म हो जाता है । जो कार्य तुरन्त करना चाहिये । उसके सम्बन्ध में सोच विचार नहीं है । जहां जागते रहना चाहिये । वहां तुम सोते हो । भय के स्थान पर बिना कारण आश्वस्त हो । ऐसा कौन सा मनुष्य है । जो मारा नही जायेगा ? जल के बुलबुले के समान जीव इस शरीर में स्थित है । यहां जिन वस्तुओं का साथ हैं । वे अनित्य हैं । फ़िर भी जीव कैसे निर्भयता से नितान्त अनित्य । शरीर । भोग । पुत्र । स्त्री । कुल आदि के साथ भ्रम में रहता है । कि यही सच है ? क्या ये वास्तव में सच है ? जो अहित में हित । अनिश्चित में निश्चित । अनर्थ में अर्थ को समझता है । ऐसा व्यक्ति अपने मुख्य प्रयोजन से निश्चय ही दूर है । जो पत्थर को देखते हुये भी ठोकर खाता है । जो सुनते हुये भी सत्य ग्यान को प्राप्त नहीं कर पाता । जो सद ग्रन्थों को पडते हुये भी उनके रहस्य को नही समझ पाता । वह निश्चय ही देव माया से विमोहित है और अन्त में दुर्दशा को प्राप्त होने वाला है । इसमें कोई संशय की बात नहीं है । अपने भूल का फ़ल उसे स्वयं ही भोगना होगा । ये तय ही है ?
********
" जाकी रही भावना जैसी । हरि मूरत देखी तिन तैसी । " " सुखी मीन जहाँ नीर अगाधा । जिम हरि शरण न एक हू बाधा । "विशेष--अगर आप किसी प्रकार की साधना कर रहे हैं । और साधना मार्ग में कोई परेशानी आ रही है । या फ़िर आपके सामने कोई ऐसा प्रश्न है । जिसका उत्तर आपको न मिला हो । या आप किसी विशेष उद्देश्य हेतु
कोई साधना करना चाहते हैं । और आपको ऐसा लगता है कि यहाँ आपके प्रश्नों का उत्तर मिल सकता है । तो आप निसंकोच सम्पर्क कर सकते हैं ।

कोई टिप्पणी नहीं:

Welcome

मेरी फ़ोटो
Agra, uttar pradesh, India
भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के फ़िरोजाबाद जिले में जसराना तहसील के एक गांव नगला भादौं में श्री शिवानन्द जी महाराज परमहँस का ‘चिन्ताहरण मुक्तमंडल आश्रम’ के नाम से आश्रम है। जहाँ लगभग गत दस वर्षों से सहज योग का शीघ्र प्रभावी और अनुभूतिदायक ‘सुरति शब्द योग’ हँसदीक्षा के उपरान्त कराया, सिखाया जाता है। परिपक्व साधकों को सारशब्द और निःअक्षर ज्ञान का भी अभ्यास कराया जाता है, और विधिवत दीक्षा दी जाती है। यदि कोई साधक इस क्षेत्र में उन्नति का इच्छुक है, तो वह आश्रम पर सम्पर्क कर सकता है।