सोमवार, अगस्त 09, 2010

मैं मैं चिल्लाते हुये मनुष्य़ को कालरूपी भेडिया मार डालता है ।

कालरूपी इस महासागर में यह सम्पूर्ण जगत डूबता उतराता रहता है । मृत्यु । रोग । बुडापा । जैसे भयंकर जाल में फ़ंसा और जकडा हुआ भी यह मनुष्य सच को जानने की कोशिश नहीं करता । मनुष्य के लिये प्रतिक्षण भय है । समय तेजी से बीत रहा है । कब काल झपट्टा मार दे । किन्तु अग्यानता के वशीभूत यह उसी प्रकार से दिखाई नहीं दे रहा । जैसे जल में पडा हुआ कच्चा घडा गलते हुये दिखाई नहीं देता । एक बार के लिये वायु को बांध सकते हैं । आकाश को बांट सकते हैं ( खन्ड होना ) तरंगों को सूत्र में पिरो सकते हैं । किन्तु आयु का विश्वाश नहीं कर सकते हैं । जिस प्रकार प्रलय अग्नि के प्रभाव से प्रथ्वी दहकती है । सुमेर जैसे पर्वत बिखरने लगते हैं । समुद्र का जल सूख जाता है । फ़िर इस क्षण भंगुर शरीर के सम्बन्ध में क्या कहा जा सकता है ? ये मेरा पुत्र है । ये मेरी पत्नी है । ये मेरा धन है । इस प्रकार बकरे के समान मैं मैं चिल्लाते हुये इस मनुष्य़ को कालरूपी भेडिया जबरदस्ती मार डालता है । यह मैंने किया है । यह मुझे करना है । यह किया गया । यह नही किया गया । इस प्रकार की भावना वाला मनुष्य स्वतः ही मृत्यु के वश में हो जाता है । कल किये जाने वाले कार्य को आज ही कर लो । जो आज करना है अभी कर लो । क्योंकि तुम्हारा कार्य हो गया या अभी अधूरा है । या बिलकुल नही हुआ । मृत्यु कभी इसका विचार नहीं करती । वृद्धावस्था ( मृत्यु को ) राह दिखा रही है । भयंकर रोग इसके सैनिक हैं । मृत्यु इसकी प्रबल शत्रु है । फ़िर भी आदमी इसका भक्ति रूपी रक्षा करने वाला अमोघ हथियार प्राप्त नहीं करता । इससे बडी मूर्खता क्या होगी । तृष्णा रूपी सुई से छेदा हुआ । विषय रूपी घी में डूबा हुआ । राग द्वेश रूपी अग्नि में पके हुये इस मनुष्य रूपी पकवान को मृत्यु बडे चाव से तत्काल ही खा लेती है । बालक । युवा । बूडे । और गर्भ में स्थित सभी प्राणियों को मृत्यु अपने में समाहित कर लेती है । इस जगत का ऐसा ही हाल देखा जाता है । यह जीव अपने शरीर को भी त्यागकर यमलोक चला जाता है । तो भला माता पिता स्त्री पुत्र जो सम्बन्ध हैं । वे किस कारण से बनाये गये हैं । संसार दुख का मूल है । फ़िर वह किसका होकर रहा है । अर्थात जो इस संसार में रम गया । उसने सदा के लिये दुख को पाल लिया । जिसने इस संसार के मोह का त्याग कर दिया । वह सदा के लिये सुखी हो गया । इसके अतिरिक्त दूसरा कोई भी सुखी नही हो सकता । यह संसार सभी दुखों का जनक । समस्त आपदाओं का घर । सब प्रकार के पापों का आश्रय है । अतः ग्यान होते ही मनुष्य को क्षण भर में इसका त्याग कर देना चाहिये । लोहे की जंजीरों में फ़ंसा मनुष्य एक बार को मुक्त हो सकता है । किन्तु स्त्री धन और पुत्र मोह में फ़ंसा व्यक्ति मुक्त नहीं हो पाता । मन को प्रिय लगने वाली जितनी चीजों से मनुष्य सम्बन्ध जोड लेता है । उतनी ही दुख की कीलें उसके ह्रदय में गडती जाती हैं । विषय का आहार करने वाले देह में स्थित देवता । तथा तुम्हारी सभी प्रकार की सामर्थ्य को खत्म कर देने वाले इन्द्रिय रूपी चोरों द्वारा तुम्हारे सभी लोक नष्ट हो रहे हैं । फ़िर भी तुम अग्यान में हो । ये बडे कष्ट की बात है । जिस प्रकार मांस के लोभ में फ़ंसी मछली को अन्दर छुपा कांटा दिखाई नहीं देता । वैसे ही जूठे सुखों के लालच में फ़ंसा हुआ ये मनुष्य यम की फ़ांस को नहीं देख पाता ।
********
" जाकी रही भावना जैसी । हरि मूरत देखी तिन तैसी । "" सुखी मीन जहाँ नीर अगाधा । जिम हरि शरण न एक हू बाधा । " विशेष--अगर आप किसी प्रकार की साधना कर रहे हैं । और साधना मार्ग में कोई परेशानी आ रही है । या फ़िर आपके सामने कोई ऐसा प्रश्न है । जिसका उत्तर आपको न मिला हो । या आप किसी विशेष उद्देश्य हेतु
कोई साधना करना चाहते हैं । और आपको ऐसा लगता है कि यहाँ आपके प्रश्नों का उत्तर मिल सकता है । तो आप निसंकोच सम्पर्क कर सकते हैं ।

कोई टिप्पणी नहीं:

Welcome

मेरी फ़ोटो
Agra, uttar pradesh, India
भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के फ़िरोजाबाद जिले में जसराना तहसील के एक गांव नगला भादौं में श्री शिवानन्द जी महाराज परमहँस का ‘चिन्ताहरण मुक्तमंडल आश्रम’ के नाम से आश्रम है। जहाँ लगभग गत दस वर्षों से सहज योग का शीघ्र प्रभावी और अनुभूतिदायक ‘सुरति शब्द योग’ हँसदीक्षा के उपरान्त कराया, सिखाया जाता है। परिपक्व साधकों को सारशब्द और निःअक्षर ज्ञान का भी अभ्यास कराया जाता है, और विधिवत दीक्षा दी जाती है। यदि कोई साधक इस क्षेत्र में उन्नति का इच्छुक है, तो वह आश्रम पर सम्पर्क कर सकता है।