मंगलवार, अगस्त 17, 2010

मन को देखना ...?


मन । काल । कल्पना । सृष्टि । इन चारों शब्दों का अर्थ एक ही है । मन यानी जो माना जा रहा है । या जिससे माना जा रहा है । काल । क्योंकि मन से की गयी कल्पना या विचार मात्र काल्पनिक ही है इसलिये पानी के बुलबुले के समान उसका विचार के अनुसार अस्तित्व है । अब इसमें दूसरे घटक के अनुसार बुलबुले की आयु बड जाती है । जैसे । साफ़ पानी का बुलबुला है । तो कुछ ही सेकेंड रहेगा । साबुन के पानी का बुलबुला है तो साबुन के रूप में दूसरा घटक होने से बुलबुले की आयु पानी के बुलबुले की अपेक्षा बड जायेगी । यदि पानी में तेल का अंश मिला हुआ है । तो बुलबुला और देर तक रहेगा । कीचडयुक्त गन्दगी में बनने वाले बुलबुले और अधिक देर तक रहते हैं । इसी तरह हमारे विचार उनमें मिले भाव और घटक के अनुसार घने या क्षीण होते हैं । और यही आने वाली स्थिति परिस्थिति और यहां तक कि जन्म मरण को भी नियन्त्रित करते हैं । वास्तव में इनको सूक्ष्म रूप में जान लिया जाय । तो यही यम होते हैं । ईश्वर की सृष्टि और इंसान की सृष्टि ( यानी घर मकान शादी आदि अन्य उपक्रम ) लगभग एक ही नियम के अनुसार बनती है । फ़र्क सिर्फ़ इतना है । कि ईश्वर का दस्तावेज आरीजनल होता है । और मनुष्य़ का फ़ोटोस्टेट जैसा । वह संकल्प से बनती है । यह स्थूल क्रिया से । मन से जुडने पर ही आत्मा जीव भाव धारण कर जीवात्मा कहलाने लगता है । और मन से पार हो जाने पर या अमन हो जाने पर यह अविनाशी और जन्म मरण धर्म से मुक्त हो जाता है । काल काल सब कोय कहे । काल न जाने कोय । जो जो मन की कल्पना काल कहावे सोय । मन को योग स्थिति या त्राटक के अच्छे अभ्यास से आराम से देखा जा सकता है । और मजे की बात यह है । कि चित्तवृतियों की तरह इसको उसी तरह शरीर से बाहर देखा जा सकता है । जैसा अभी आप मेरा लेख देख रहे हैं । या किसी भी अन्य चीज को देखते हैं । मन की शेप डेढ सेमी व्यास की गोल बिन्दी के बराबर होती है । और चित्र के अनुसार इसमें अलग अलग अवस्थाओं में परिवर्तन होते हैं । साधारण जीव अवस्था होने पर इस बिन्दी में चार छिद्र होते हैं । जिन्हें मन । बुद्धि । चित्त । अहम । कहते हैं । इन्हीं से संसार बना है । और इन्हीं से संसार आपको नजर आ रहा है । वरना इसकी हकीकत कुछ और ही है ? क्योंकि संसार इन्हीं चारों से बना है । इसलिये इन्ही से बरताव में आता है । इन चारों छिद्रों के पास पानी में उठने वाले बेहद छोटे बुलबुलों के समान स्फ़ुरणा होती रहती है । इसी क्रिया से अनेकों भाव बनते और नष्ट होते रहते हैं । योग अवस्था में यह स्फ़ुरणा शान्त हो जाती है । योग में और अधिक अच्छी स्थिति हो जाने पर ये चारों छिद्र एक हो जाते हैं । तब उसको सुरति बोलते हैं ।
वास्तविक एकादशी इसी को कहते है । वास्तविक दशरथ होना इसी को कहते हैं । राम राम सब कोय कहे । दशरथ कहे न कोय । एक बार दशरथ कहो । फ़ेर मरन न होय । एकादशी यानी पांच कर्म और पांच ग्यानइन्द्रियों को एक करके प्रभु में लगा देना । दशरथ । मन राजा जो इन्द्रियों के रथ पर सवार होकर दसों दिशाओं में दौडता रहता है । उसे समेटकर एकाग्र और निश्चल अवस्था से प्रभु में लगा देना । एक बार दशरथ कहना होता है । संत मन होने पर इसमें जीव वासना रूपी कालिख मिट जाती है । और ये दिव्यता युक्त हो जाता है । परमहंस जो संत से ऊंची स्थिति है । इसमें मन खत्म हो जाता है । हंसा परमहंस जब हुय जावे । पारब्रह्म परमात्मा साफ़ साफ़ दिखलावे । इसके बाद की जो ऊंची स्थिति है । वह गोपनीय है । पारब्रह्म ही ईश्वर से ऊंची स्थिति है । हिरण्यगर्भ । ईश्वर और विराट ये तीन मुख्य स्थितियां होती हैं । जो समस्त ऐश्वर्य से युक्त हो उसको ईश्वर कहतें हैं ।
********
" जाकी रही भावना जैसी । हरि मूरत देखी तिन तैसी । " " सुखी मीन जहाँ नीर अगाधा । जिम हरि शरण न एक हू बाधा । " विशेष--अगर आप किसी प्रकार की साधना कर रहे हैं । और साधना मार्ग में कोई परेशानी आ रही है । या फ़िर आपके सामने कोई ऐसा प्रश्न है । जिसका उत्तर आपको न मिला हो । या आप किसी विशेष उद्देश्य हेतु
कोई साधना करना चाहते हैं । और आपको ऐसा लगता है कि यहाँ आपके प्रश्नों का उत्तर मिल सकता है । तो आप निसंकोच सम्पर्क कर सकते हैं ।

2 टिप्‍पणियां:

Unknown ने कहा…

बहुत ही अच्छी जानकारी

Unknown ने कहा…

बहुत ही अच्छी जानकारी.

Welcome

मेरी फ़ोटो
Agra, uttar pradesh, India
भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के फ़िरोजाबाद जिले में जसराना तहसील के एक गांव नगला भादौं में श्री शिवानन्द जी महाराज परमहँस का ‘चिन्ताहरण मुक्तमंडल आश्रम’ के नाम से आश्रम है। जहाँ लगभग गत दस वर्षों से सहज योग का शीघ्र प्रभावी और अनुभूतिदायक ‘सुरति शब्द योग’ हँसदीक्षा के उपरान्त कराया, सिखाया जाता है। परिपक्व साधकों को सारशब्द और निःअक्षर ज्ञान का भी अभ्यास कराया जाता है, और विधिवत दीक्षा दी जाती है। यदि कोई साधक इस क्षेत्र में उन्नति का इच्छुक है, तो वह आश्रम पर सम्पर्क कर सकता है।