गुरुवार, जनवरी 12, 2012

कबीर गुरू की भक्ति बिन बांधा जमपुर जाय


ऊजल पहने कापड़ा । पान  सुपारी खाय । कबीर गुरू की भक्ति बिन । बांधा जमपुर जाय ।
कुल करनी के कारने । ढिग ही रहिगो राम । कुल काकी लाजि है । जब जमकी धूमधाम ।
कुल करनी के कारने । हंसा गया बिगोय । तब कुल काको लाजि है । चाकिर पांव का होय ।
मैं मेरी तू जानि करे । मेरी मूल बिनास । मेरी पग का पैखड़ा   ।  मेरी गल की फांस । 
ज्यों कोरी रेजा बुने  । नीरा आवे  छोर । ऐसा लेखा मीच का । दौरि सके तो दौर । 
इत पर धर उत है धरा । बनिजन आये हाथ । करम करीना बेचि के । उठि करि चालो काट । 
जिसको रहना उतघरा ।    सो क्यों जोड़े मित्र । जैसे पर घर पाहुना  । रहे उठाये चित्त । 
मेरा संगी कोई नहीं । सबे स्वारथी लोय । मन परतीत न ऊपजे । जिय विस्वाय न होय ।
मैं भोंरो तोहि बरजिया । बन बन बास न लेय । अटकेगा कहुं बेल  में  । तड़फ  तड़फ  जिय देय ।
दीन गंवायो दूनि संग । दुनी न चली साथ । पांच कुल्हाड़ी मारिया । मूरख अपने हाथ । 
तू मति जाने बावरे  । मेरा है यह कोय । प्रान पिण्ड सो बंधि रहा  । सो नहिं अपना होय ।
या मन गहि जो थिर रहे  । गहरी धूनी गाड़ि । चलती बिरिया उठि चला ।  हस्ती घोड़ा छाड़ि ।
तन सराय मन पाहरू । मनसा उतरी आय । कोई काहू का है नहीं  । देखा ठोंकि बजाय । 
डर करनी डर परम गुरु  ।  डर पारस डर सार । डरत रहे  सो ऊबरे  । गाफिल खाई मार । 
भय से भक्ति करे  सब । भय से पूजा होय । भय पारस है जीव को । निरभय होय न कोय । 
भय बिन भाव न ऊपजे । भय बिन होय न प्रीति । जब हिरदे से भय गया,। मिटी सकल रस रीति । 
काल चकृ चाकी चले । बहुत दिवस ओ रात । सुगन अगुन दोउ पाटला।  तामें जीव पिसात । 
बारी बारी आपने । चले पियारे मीत । तेरी बारी जीयरा । नियरे आवे  नीत । 
एक दिन ऐसा होयगा । कोय काहु का नांहि । घर की नारी को कहे । तन की नारी जांहि । 
बैल गढ़न्ता नर । चूका सींग रू पूँछ । एकहिं गुरु के ज्ञान बिनु  । धिक दाढ़ी धिक मूंछ ।

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Agra, uttar pradesh, India
भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के फ़िरोजाबाद जिले में जसराना तहसील के एक गांव नगला भादौं में श्री शिवानन्द जी महाराज परमहँस का ‘चिन्ताहरण मुक्तमंडल आश्रम’ के नाम से आश्रम है। जहाँ लगभग गत दस वर्षों से सहज योग का शीघ्र प्रभावी और अनुभूतिदायक ‘सुरति शब्द योग’ हँसदीक्षा के उपरान्त कराया, सिखाया जाता है। परिपक्व साधकों को सारशब्द और निःअक्षर ज्ञान का भी अभ्यास कराया जाता है, और विधिवत दीक्षा दी जाती है। यदि कोई साधक इस क्षेत्र में उन्नति का इच्छुक है, तो वह आश्रम पर सम्पर्क कर सकता है।