रविवार, जनवरी 29, 2012

कबीर द्वारा गोरखनाथ की क्लास लेना

योगी गोरखनाथ प्रतापी । तासो तेज पृथ्वी कांपी । काशी नगर में सो पग परहीं । रामानन्द से चर्चा करहीं ।
चर्चा में गोरख जय पावै । कंठी तोरै तिलक छुड़ावै । सत्य कबीर शिष्य जो भयऊ । यह वृतांत सो सुनि लयऊ ।
गोरख के डर के मारे । वैरागी नहीं भेष सवारे । तब कबीर आज्ञा अनुसारा । वैष्णव सकल स्वरूप संवारा ।
सो सुधि गोरख जो पायौ । काशी नगर शीघ्र चल आयौ । रामानन्द को खबर पठाई । चर्चा करो मेरे संग आई ।
रामानन्द की पहली पौरी । सत्य कबीर बैठे तीस ठौरी । कह कबीर सुन गोरखनाथा । चर्चा करो हमारे साथा ।
प्रथम चर्चा कर संग मेरे । पीछे मेर गुरु को टेरे । बालक रूप कबीर निहारी । तब गोरख ताहि वचन उचारी ।
कबके भए वैरागी कबीर जी । कबसे भए वैरागी । नाथ जी जब से भए वैरागी । मेरी आदि अंत सुधि लागी ।
धूंधूकार आदि को मेला । नहीं गुरु नहीं था चेला । जब का तो हम योग उपासा । तब का फिरूं अकेला ।
धरती नहीं जद की टोपी दीना । बृह्मा नहीं जद का टीका । शिव शंकर से योगी । न थे जदका झोली शिका ।
द्वापर को हम करी फावड़ी । त्रेता को हम दंडा । सतयुग मेरी फिरी दुहाई । कलियुग फिरौ नौ खण्डा ।
गुरु के वचन साधु की संगत । अजर अमर घर पाया । कहैं कबीर सुनो हो गोरख । मैं सब को तत्व लखाया ।
जो बूझे सोई बावरा । क्या है उमृ हमारी । असंख युग प्रलय गई । तब का बृह्मचारी ।
कोटि निरंजन हो गए । परलोक सिधारी । हम तो सदा महबूब हैं । स्वयं बृह्मचारी ।
अरबों तो बृह्मा गए । उनन्चास कोटि कन्हैया । सात कोटि शम्भू गए । मोर एक नहीं पलैया ।
कोटिन नारद हो गए । मुहम्मद से चारी । देवतन की गिनती नहीं है । क्या सृष्टि विचारी ।
नहीं बुढ़ा नहीं बालक । नाहीं कोई भाट भिखारी । कहैं कबीर सुन हो गोरख । यह है उमृ हमारी ।
************
अवधु अविगत से चल आया । कोई मेरा भेद मर्म नहीं पाया ।
ना मेरा जन्म न गर्भ बसेरा । बालक हवे दिखलाया । काशी नगर जल कमल पर डेरा । तहाँ जुलाहे पाया ।
माता पिता मेरे कछु नहीं । ना मेरे घर दासी । जुलहा को सुत आन कहाया । जगत करे मेरी हांसी ।
पांच तत्व का धड़ नहीं मेरा । जानूं ज्ञान अपारा । सत्य स्वरूपी नाम साहिब का । सो है नाम हमारा ।
अधर दीप गगन गुफा में । तहां निज वस्तु सारा । ज्योति स्वरूपी अलख निरंजन । धरता ध्यान हमारा ।
हाड चाम लोहू नहीं मोरे । जाने सत्य नाम उपासी । तारन तरन अभय पद दाता । मैं हूं कबीर अविनासी ।

कोई टिप्पणी नहीं:

Welcome

मेरी फ़ोटो
Agra, uttar pradesh, India
भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के फ़िरोजाबाद जिले में जसराना तहसील के एक गांव नगला भादौं में श्री शिवानन्द जी महाराज परमहँस का ‘चिन्ताहरण मुक्तमंडल आश्रम’ के नाम से आश्रम है। जहाँ लगभग गत दस वर्षों से सहज योग का शीघ्र प्रभावी और अनुभूतिदायक ‘सुरति शब्द योग’ हँसदीक्षा के उपरान्त कराया, सिखाया जाता है। परिपक्व साधकों को सारशब्द और निःअक्षर ज्ञान का भी अभ्यास कराया जाता है, और विधिवत दीक्षा दी जाती है। यदि कोई साधक इस क्षेत्र में उन्नति का इच्छुक है, तो वह आश्रम पर सम्पर्क कर सकता है।