शनिवार, अगस्त 13, 2011

मैं संसार का क्षय करने के लिये बढा हुआ काल हूँ - श्रीमदभगवद गीता अध्याय 11

मदनुग्रहाय परमं गुह्यमध्यात्मसंज्ञितम । यत्त्वयोक्तं वचस्तेन मोहोऽयं विगतो मम । 11-1
अर्जुन बोला - मुझ पर अनुग्रह कर । आपने यह परम गुह्य । अध्यात्म ज्ञान । जो मुझे बताया । आपके इन वचनों से । मेरा मोह ( अन्धकार ) चला गया है ।
भवाप्ययौ हि भूतानां श्रुतौ विस्तरशो मया । त्वत्तः कमलपत्राक्ष माहात्म्यमपि चाव्ययम । 11-2
हे कमलपत्र नयन ! मैंने आपसे सभी प्राणियों की उत्पत्ति । और अन्त को । विस्तार से सुना है । और हे अव्यय ! आपके महात्मय का वर्णन भी ।
एवमेतद्यथात्थ त्वमात्मानं परमेश्वर । दृष्टुमिच्छामि ते रूपमैश्वरं पुरुषोत्तम । 11-3
जैसा आपको बताया जाता है । हे परमेश्वर ! आप वैसे ही हैं । हे पुरुषोत्तम ! मैं आपके ईश्वर रुप को देखना चाहता हूँ ।
मन्यसे यदि तच्छक्यं मया दृष्टुमिति प्रभो । योगेश्वर ततो मे त्वं दर्शयात्मानमव्ययम । 11-4
हे प्रभो ! यदि आप मानते हैं कि आपके उस रुप को । मेरे द्वारा देख पाना संभव है । तो हे योगेश्वर ! मुझे आप । अपने अव्यय । आत्म स्वरुप के । दर्शन करवा दीजिये ।
पश्य मे पार्थ रूपाणि शतशोऽथ सहस्रशः । नानाविधानि दिव्यानि नानावर्णाकृतीनि च । 11-5
श्रीकृष्ण बोले - हे पार्थ ! तुम मेरे रुपों का दर्शन करो । सैंकड़ों । हज़ारों । भिन्न भिन्न प्रकार के । दिव्य । भिन्न भिन्न वर्णों और आकृतियों वाले ।
पश्यादित्यान्वसून्रुद्रानश्विनौ मरुतस्तथा । बहून्यदृष्टपूर्वाणि पश्याश्चर्याणि भारत । 11-6
हे भारत ! तुम आदित्यों । वसुओं । रुद्रों । अश्विनों । और मरुतों को देखो । और बहुत से पहले कभी न देखे गये आश्चर्यों को भी देखो ।
इहैकस्थं जगत्कृत्स्नं पश्याद्य सचराचरम । मम देहे गुडाकेश यच्चान्यद दृष्टुमिच्छसि । 11-7
हे गुडाकेश ! तुम मेरी देह में 1 जगह स्थित । इस संपूर्ण चर अचर जगत को देखो । और भी जो कुछ
तुम्हे देखने की इच्छा हो । वह तुम मेरी इस देह में देख सकते हो ।
न तु मां शक्यसे दृष्टुमनेनैव स्वचक्षुषा । दिव्यं ददामि ते चक्षुः पश्य मे योगमैश्वरम । 11-8
लेकिन तुम मुझे । अपनी इन आँखों से । नहीं देख सकते । इसलिये मैं तुम्हें । दिव्य चक्षु ( तीसरी आँख ) प्रदान करता हूँ । जिससे तुम । मेरे योग ऐश्वर्य का । दर्शन करो ।
एवमुक्त्वा ततो राजन्महायोगेश्वरो हरिः । दर्शयामास पार्थाय परमं रूपमैश्वरम । 11-9
संजय बोला - यह बोलने के बाद । हे राजन ! महा योगेश्वर हरि ने पार्थ को अपने परम ऐश्वर्यमयी रुप का दर्शन कराया ।
अनेकवक्त्रनयनमनेकादभुतदर्शनम । अनेकदिव्याभरणं दिव्यानेकोद्यतायुधम । 11-10
अर्जुन ने देखा - भगवान के अनेक मुख हैं । अनेक नेत्र हैं । अनेक अदभुत दर्शन ( रुप ) हैं । उन्होंने अनेक दिव्य आभूषण पहने हुये हैं । और अनेकों दिव्य आयुध ( शस्त्र ) धारण किये हुये हैं ।
दिव्यमाल्याम्बरधरं दिव्यगन्धानुलेपनम । सर्वाश्चर्यमयं देवमनन्तं विश्वतोमुखम । 11-11
उन्होंने दिव्य मालायें । और दिव्य वस्त्र । धारण किये हुये हैं । दिव्य गन्धों से लेपित हैं । सर्व ऐश्वर्य मयी वे देव अनन्त रुप हैं । विश्व रुप ( हर ओर स्थित ) हैं ।
दिवि सूर्यसहस्रस्य भवेद्युगपदुत्थिता । यदि भाः सदृशी सा स्यादभासस्तस्य महात्मनः । 11-12
यदि आकाश में 1000 ( सहस्र ) सूर्य भी 1 साथ उदय हो जायें । शायद ही वे उन महात्मा के समान प्रकाश मयी हो पायें ।
तत्रैकस्थं जगत्कृत्स्नं प्रविभक्तमनेकधा । अपश्यद्देवदेवस्य शरीरे पाण्डवस्तदा । 11-13
तब पाण्डव ( अर्जुन ) ने उन देवों के देव । भगवान हरि के शरीर में 1 स्थान पर स्थित । अनेक विभागों में बँटे सम्पूर्ण संसार ( कृत्स्न जगत ) को देखा ।
ततः स विस्मयाविष्टो हृष्टरोमा धनंजयः । प्रणम्य शिरसा देवं कृताञ्जलिरभाषत । 11-14
तब विस्मय ( आश्चर्य ) पू्र्ण होकर । जिसके रोंगटे खड़े हो गये थे । उस धनंजय ने उन देव को सिर झुकाकर प्रणाम किया । और हाथ जोड़कर बोले ।
पश्यामि देवांस्तव देव देहे सर्वांस्तथा भूतविशेषसंघान । बृह्माणमीशं कमलासनस्थमृषींश्च सर्वानुरगांश्च दिव्यान । 11-15
अर्जुन बोला - हे देव ! मुझे आपके देह में सभी देवता । और अन्य समस्त जीव समूह । कमल आसन पर स्थित बृह्मा । ईश्वर । सभी ऋषि । और दिव्य सर्प दिख रहे हैं ।
अनेकबाहूदरवक्त्रनेत्रं पश्यामि त्वां सर्वतोऽनन्तरूपम । नान्तं न मध्यं न पुनस्तवादिं पश्यामि विश्वेश्वर  विश्वरूप । 11-16
अनेक बाँहें । अनेक पेट । अनेक मुख । अनेक नेत्र । हे देव ! मैं आपको हर जगह देख रहा हूँ । हे अनन्त रुप । ना मुझे आपका अन्त । न मध्य । और न ही आदि ( शुरुआत ) दिख रहा । हे विश्वेश्वर ! ( विश्व के ईश्वर ) हे विश्व रुप ( विश्व का रुप धारण किये हुये ) ।
किरीटिनं गदिनं चक्रिणं च तेजोराशिं सर्वतो दीप्तिमन्तम । पश्यामि त्वां दुर्निरीक्ष्यं समन्ताद्दीप्तान लार्कद्युतिमप्रमे यम । 11-17
मुकुट । गदा और चक्र धारण किये । और अपनी तेजोराशि से । सम्पूर्ण दिशाओं को दीप्त करते हुये । हे भगवन ! आपको मैं । देखता हूँ । लेकिन आपका । निरीक्षण करना । अत्यन्त कठिन है । क्योंकि आप समस्त ओर से प्रकाशमयी । अप्रमेय ( जिसके समान कोई न हो ) तेजोमयी हैं ।
त्वमक्षरं परमं वेदितव्यं त्वमस्य विश्वस्य परं निधानम । त्वमव्ययः शाश्वतधर्मगोप्ता सनातनस्त्वं पुरुषो मतो मे । 11-18
आप ही अक्षर ( जिसका कभी नाश नहीं होता ) हैं । आप ही परम हैं । आप ही जानना ज़रुरी है ( जिन्हें जाना जाना चाहिये )  आप ही इस विश्व के परम निधान ( आश्रय ) हैं । आप ही अव्यय ( विकार हीन ) हैं । मेरे मत में आप ही शाश्वत धर्म के रक्षक सनातन पुरुष हैं ।
अनादिमध्यान्तमनन्तवीर्यमनन्तबाहुं शशिसूर्यनेत्रम । पश्यामि त्वां दीप्तहुताशवक्त्रं स्वतेजसा विश्वमिदंतपन्तम । 11-19
आप आदि । मध्य । और अन्त रहित ( अनादिमध्यान्तम ) अनन्त वीर्य ( पराक्रम ) अनन्त बाहू ( बाजुयें ) हैं । चन्द्र ( शशि ) और सूर्य । आपके नेत्र हैं । हे भगवन ! मैं आपके अग्नि पूर्ण प्रज्वलित वक्त्रों ( मुँहों ) को देखता हूँ । जो अपने तेज से । इस विश्व को तपा ( गरमा ) रहे हैं ।
द्यावापृथिव्योरिदमन्तरं हि व्याप्तं त्वयैकेन दिशश्च सर्वाः । दृष्टवादभुतं रूपमुग्रं तवेदं लोकत्रयं प्रव्यथितं महात्मन । 11-20
स्वर्ग ( आकाश ) और पृथ्वी के बीच में । जो भी स्थान है । सभी दिशाओं में । वह केवल 1 आपके द्वारा ही व्याप्त है ( स्वर्ग से लेकर पृथ्वी तक केवल आप ही हैं ) । आपके इस अद्भुत उग्र ( घोर ) रूप को देखकर । हे महात्मा ! तीनों लोक प्रव्यथित ( भय व्याकुल ) हो रहे हैं ।
अमी हि त्वां सुरसंघा विशन्ति केचिदीभताः प्राञ्जलयो गृणन्ति । स्वस्तीत्युक्त्वा महर्षिसिद्धसंघाः स्तुवन्ति त्वां स्तुतिभिः पुष्कलाभिः । 11-21
आप ही में । देवता गण । प्रवेश कर रहे हैं । कुछ भयभीत हुये । हाथ जोड़े । आपकी स्तुति कर रहे हैं । महर्षि और सिद्ध गण स्वस्ति ( कल्याण हो ) उच्चारण कर । उत्तम स्तुतियों द्वारा । आपकी प्रशंसा कर रहे हैं ।
रुद्रादित्या वसवो ये च साध्या विश्वेऽश्विनौ मरुतश्चोष्मपाश्च । गन्धर्वयक्षासुरसिद्धसंघा वीक्षन्ते त्वां विस्मिताश्चैव सर्वे । 11-22
रूद्र । आदित्य । वसु । साध्य गण । विश्वदेव । अश्विनी कुमार । मरूत गण । पितृ गण । गँधर्व । यक्ष । असुर । सिद्ध गण ।  सब आपको विस्मय से देखते हैं ।
रूपं महत्ते बहुवक्त्रनेत्रं महाबाहो बहुबाहूरुपादम । बहूदरं बहुदंष्ट्राकरालं दृष्टवा लोकाः प्रव्यथितास्तथाहम । 11-23
हे महाबाहो ! बहुत से मुख । बहुत से नेत्र । बहुत सी भुजायें । बहुत सी जँघायें ( उरु ) पैर । बहुत से उदर ( पेट ) बहुत से विकराल दाँतो वाले । इस महान रूप को देखकर । यह संसार प्रव्यथित ( भयभीत ) हो रहा है ।  और मैं भी ।
नभःस्पृशं दीप्तमनेकवर्णं व्यात्ताननं दीप्तविशालनेत्रम । दृष्टवा हि त्वां प्रव्यथितान्तरात्मा धृतिं न विन्दामि शमं च विष्णो । 11-24
आकाश को छूते । अनेकों प्रकार ( वर्णों ) वाले आपके दीप्तमान रूप । जिनके खुले हुये विशाल मुख हैं । और
प्रज्वलित ( दीप्तिमान ) विशाल नेत्र हैं । आपके इस रुप को देखकर । मेरी अन्तर आत्मा भयभीत ( प्रव्यथित ) हो रही है । न मुझे धैर्य मिल रहा हैं । हे विष्णु ! और न ही शान्ति ।
दंष्ट्राकरालानि च ते मुखानि दृष्टवैव कालानलसन्निभानि । दिशो न जाने न लभे च शर्म प्रसीद देवेश जगन्निवास । 11-25
आपके विकराल भयानक दाँतो को देखकर । और काल अग्नि के समान । भयानक प्रज्वलित मुखों को देखकर । मुझे दिशाओं की सुध नहीं रही । न ही मुझे । शान्ति प्राप्त हो रही है । प्रसन्न होईये । हे देवेश !( देवों के ईश ) हे जगन निवास !
अमी च त्वां धृतराष्ट्रस्य पुत्राः सर्वे सहैवावनिपालसंघैः । भीष्मो द्रोणः सूतपुत्रस्तथासौ सहास्मदीयैरपि योधमुख्यैः । 11-26
वक्त्राणि ते त्वरमाणा विशन्ति दंष्ट्राकरालानि भयानकानि । केचिद्विलग्ना दशनान्तरेषु संदृश्यन्ते चूर्णितैरुत्त मा ङ्गैः । 11-27
धृतराष्ट्र के सभी पुत्र । और उनके साथ । और भी राजा लोग । भीष्म । द्रोण । तथा कर्ण । और हमारे पक्ष के भी । कई मुख्य योद्धा । आपके भयानक । विकराल दाँतों वाले । मुखों में प्रवेश कर रहे हैं । और आपके दाँतों के बीच फँसे । कईयों के सिर । चूर्ण हुये । दिखाई दे रहे हैं ।
यथा नदीनां बहवोऽम्बुवेगाः समुद्रमेवाभिमुखा दृवन्ति । तथा तवामी नरलोकवीरा विशन्ति वक्त्राण्यभिविज्व लन्ति  । 11-28
जैसे अनेक नदियों के जल प्रवाह । वेग से । समुद्र में । प्रवेश करते हैं ( की ओर बढते हैं ) वैसे ही नर लोक ( मनुष्य लोक ) के । यह योद्धा । आपके प्रज्वलित मुखों में । प्रवेश करते हैं ।
यथा प्रदीप्तं ज्वलनं पतङगां विशन्ति नाशाय समृद्धवेगाः । तथैव नाशाय विशन्ति लोकास्तवापि वक्त्राणि समृद्ध वेगाः । 11-29
जैसे जलती अग्नि में । पतंगे । बहुत तेज़ी से । अपने ही नाश के लिये । प्रवेश करते हैं । उसी प्रकार । अपने नाश के लिये । यह लोग । अति वेग से । आपके मुखों में । प्रवेश करते हैं ।
लेलिह्यसे ग्रसमानः समन्ताल्लोकान्समग्रान्वदनैर्ज्वलदिभः । तेजोभिरापूर्य जगत्समग्रं भासस्तवोग्राः प्रतपन्ति विष्णो । 11-30
अपने प्रज्वलित मुखों से । इन संपूर्ण लोकों को निगलते हुये । और हर ओर से समेटते हुये । हे विष्णु ! आपका यह उग्र प्रकाश । संपूर्ण जगत में फैलकर । इन लोकों को तपा रहा है ।
आख्याहि मे को भवानुग्ररूपो नमोऽस्तु ते देववर प्रसीद । विज्ञातुमिच्छामि भवन्तमाद्यं न हि प्रजानामि तव प्रवृत्तिम । 11-31
इस उग्र रुप वाले । आप कौन हैं ? मुझसे कहिये । आपको प्रणाम है । हे देववर ! प्रसन्न होईये । हे आदिदेव ! मैं आपको । अनुभव सहित । जानना चाहता हूँ । मैं आपकी प्रवृत्ति । अर्थात इस रुप लेने के । कारण को । नहीं जानता ।
कालोऽस्मि लोकक्षयकृत्प्रवृद्धो लोकान्समाहर्तुमिह प्रवृत्तः । ऋतेऽपि त्वां न भविष्यन्ति सर्वे येऽवस्थिताः प्रत्यनी केषु योधाः । 11-32
श्रीकृष्ण बोले - मैं । संसार का क्षय । करने के लिये । प्रवृद्ध ( बढा ) हुआ । काल हूँ । और इस समय । इन लोकों का । संहार करने में । प्रवृत्त हूँ । तुम्हारे बिना भी । यहाँ तुम्हारे विपक्ष में । जो योद्धा गण स्थित हैं । वे भविष्य में नहीं रहेंगे ।
तस्मात्त्वमुत्तिष्ठ यशो लभस्व जित्वा शत्रून भुङ्क्ष्व राज्यं समृद्धम । मयैवैते निहताः पूर्वमेव निमित्तमात्रं भव सव्यसाचिन । 11-33
इसलिये । तुम उठो । और । अपने शत्रुओं को जीतकर । यश प्राप्त करो । और समृद्ध राज्य भोगो । तुम्हारे यह शत्रु । मेरे द्वारा । पहले से ही मारे जा चुके हैं । हे सव्यसाचिन ! तुम केवल निमित्तमात्र ( कहने को ) ही बनो ।
द्रोणं च भीष्मं च जयद्रथं च कर्णं तथान्यानपि योद्धवीरान । मया हतांस्त्वं जहि मा व्यथिष्ठा युध्यस्व जेतासि रणे सपत्नान । 11-34
द्रोण । भीष्म । जयद्रथ । कर्ण । तथा अन्य वीर योद्धा भी । मेरे द्वारा ( पहले ही ) मारे जा चुके हैं । व्यथा ( गलत आग्रह ) त्यागो । और युद्ध करो । तुम रण में । अपने शत्रुओं को जीतोगे ।
एतच्छ्रुत्वा वचनं केशवस्य कृताञ्जलिर्वेपमानः किरीटी । नमस्कृत्वा भूय एवाह कृष्णं सगदभदं भीतभीतः प्रणम्य । 11-35
संजय बोला - केशव के इन वचनों को सुनकर । मुकुटधारी अर्जुन ने । हाथ जोड़कर । श्रीकृष्ण को । नमस्कार किया । और काँपते हुये । भयभीत हृदय से । फिर से प्रणाम करते हुये बोले ।
स्थाने हृषीकेश तव प्रकीर्त्या जगत्प्रहृष्यत्यनुरज्यते च । रक्षांसि भीतानि दिशो दृवन्ति सर्वे नमस्यन्ति च सिद्धसंघाः । 11-36
अर्जुन बोला - यह योग्य है । हे हृषीकेश ! कि यह जगत आपकी कीर्ति का गुणगान कर हर्षित होते हैं । और अनुरागित ( प्रेम युक्त ) होता है । आपसे भयभीत होकर । राक्षस । हर दिशाओं में भाग रहे हैं । और सभी सिद्ध गण । आपको नमस्कार कर रहे हैं ।
कस्माच्च ते न नमेरन्महात्मन गरीयसे बृह्मणोऽप्यादिकर्त्रे । अनन्त देवेश जगन्निवास त्वमक्षरं सदसत्तत्परं यत । 11-37
और हे महात्मा ! आपको नमस्कार । करें भी क्यों नहीं । आप ही । सबसे बढकर हैं । बृह्मा के भी । आदि कर्ता हैं ( बृह्मा के भी आदि हैं )। आप ही अनन्त हैं । देव ईश हैं । जगत निवास हैं । आप ही अक्षर हैं । आप ही सत और असत हैं । और उन संज्ञाओं से भी परे । जो हैं । वह भी आप ही हैं ।
त्वमादिदेवः पुरुषः पुराणस्त्वमस्य विश्वस्य परं निधानम । वेत्तासि वेद्यं च परं च धाम त्वया ततं विश्वमनन्तरूप । 11-38
आप ही । आदिदेव ( पुरातन देव ) हैं । सनातन पुरुष हैं । आप ही । इस संसार के परम आश्रय ( निधान ) हैं । आप ही । ज्ञाता हैं । और ज्ञेय ( जिन्हें जानना चाहिये ) हैं । आप ही । परम धाम हैं । और आपसे ही । यह संपूर्ण संसार व्याप्त है । हे अनन्त रुप !
वायुर्यमोऽग्निर्वरुणः शशाङ्कः प्रजापतिस्त्वं प्रपितामहश्च । नमो नमस्तेऽस्तु सहस्रकृत्वः पुनश्च भूयोऽपि नमो नमस्ते । 11-39
आप ही । वायु हैं । आप ही । यम हैं । आप ही । अग्नि हैं । आप ही । वरुण ( जल देवता ) हैं । आप ही । चन्द्र हैं । प्रजापति भी । आप ही हैं । और प्रपितामह ( पितामह अर्थात पिता के पिता के भी पिता ) भी आप हैं । आपको नमस्कार है । नमस्कार है । सहस्र ( हज़ार ) बार मैं आपको नमस्कार करता हूँ । और फिर से । आपको नमस्कार है । नमस्कार है ।
नमः पुरस्तादथ पृष्ठतस्ते नमोऽस्तु ते सर्वत एव सर्व । अनन्तवीर्यामितविक्रमस्त्वं सर्वं समाप्नोषि ततोऽसि सर्वः । 11-40
हे सर्व ! आपको । आगे से नमस्कार है । पीछे से भी । नमस्कार है । हर प्रकार से । नमस्कार है । हे अनन्त वीर्य ! हे अमित विक्रमशाली । सबमें आप समाये हुये हैं ( व्याप्त हैं )  आप ही । सब कुछ हैं ।
सखेति मत्वा प्रसभं यदुक्तं हे कृष्ण हे यादव हे सखेति । अजानता महिमानं तवेदं मया प्रमादात्प्रणयेन वापि । 11-41
हे भगवन ! आपको । केवल आपना मित्र ही मानकर । मैंने प्रमादवश ( मूर्खता कारण) या प्रेम वश । आपको । जो हे कृष्ण ! हे यादव ! हे सखा ! ( मित्र )  कहकर संबोधित किया । आपकी महिमा को न जानते हुये ।
यच्चावहासार्थमसत्कृतोऽसि विहारशय्यासनभोजनेषु । एकोऽथवाप्यच्युत तत्समक्षं तत्क्षामये त्वामहमप्रमेयम । 11-42
और हास्य मज़ाक करते हुये । या चलते फिरते । लेटे हुये । बैठे हुये । अथवा भोजन करते हुये । अकेले में । या आपके सामने । मैंने जो भी । असत व्यवहार किया हो ( जितना आदर पूर्ण व्यहार करना चाहिये । उतना न किया हो ) उसके लिये । हे अप्रमेय ! आप मुझे । क्षमा कर दीजिये ।
पितासि लोकस्य चराचरस्य त्वमस्य पूज्यश्च गुरुर्गरीयान । न त्वत्समोऽस्त्यभ्यधिकः कुतोऽन्यो लोकत्र येऽप्यप्रति मप्रभाव । 11-43
आप । इस चर अचर लोक के । पिता हैं । आप ही । पूजनीय हैं । परम गुरू हैं । हे अप्रतिम प्रभाव ! इन तीनो लोकों में । आपके बराबर ( समान ) ही । कोई नहीं है । आपसे बढकर तो । कौन होगा भला ।
तस्मात्प्रणम्य प्रणिधाय कायं प्रसादये त्वामहमीशमीड्यम । पितेव पुत्रस्य सखेव सख्युः प्रियः प्रियायार्हसि देव सोढुम । 11-44
इसलिये मैं । झुककर । आपको प्रणाम करता हूँ । मुझसे प्रसन्न होइये । हे ईश्वर ! जैसे 1 पिता अपने पुत्र के । मित्र आपने मित्र के । और प्रिय अपने प्रिय की । गलतियों को । क्षमा कर देता है । वैसे ही हे देव ! आप मुझे क्षमा कर दीजिये ।
अदृष्टपूर्वं हृषितोऽस्मि दृष्ट्वा भयेन च प्रव्यथितं मनो मे । तदेव मे दर्शय देव रूपं प्रसीद देवेश जगन्निवास । 11-45
जो मैंने पहले कभी नहीं देखा । आपके इस रुप को देख लेने पर । मैं अति प्रसन्न हो रहा हूँ । और साथ ही
साथ । मेरा मन भय से प्रव्यथित ( व्याकुल ) भी हो रहा है । हे भगवन ! आप कृपया कर मुझे अपना सौम्य देव रुप ( 4 बाहों वाला रुप ) ही दिखाईये । प्रसन्न होईये । हे देवेश ! हे जगन्निवास ! ( इस जगत के निवास स्थान ) ।
किरीटिनं गदिनं चक्रहस्तमिच्छामि त्वां द्रष्टुमहं तथैव । तेनैव रूपेण चतुर्भुजेन सहस्रबाहो भव विश्वमूर्ते । 11-46
मैं आपको मुकुट धारण किये । और हाथों में गदा । और चक्र धारण किये । देखने का इच्छुक हूँ । हे भगवन ! आप चतुर्भुज ( 4 भुजाओं वाला ) रुप धारण कर लीजिये । हे सहस्र बाहो ! ( हज़ारों बाहों वाले ) हे विश्व मूर्त ! ( विश्व रूप )।
मया प्रसन्नेन तवार्जुनेदं रूपं परं दर्शितमात्मयोगात । तेजोमयं विश्वमनन्तमाद्यं यन्मे त्वदन्येन न दृष्टपूर्वम । 11-47
श्रीकृष्ण बोले - हे अर्जुन ! तुम पर प्रसन्न होकर मैंने तुम्हे अपनी योगशक्ति द्वारा इस परम रूप का दर्शन कराया है । मेरे इस तेजोमयी । अनन्त । आदि विश्व रूप को तुमसे पहले किसी ने नहीं देखा है ।
न वेदयज्ञाध्ययनैर्न दानैर्न च क्रियाभिर्न तपोभिरुग्रैः । एवंरूपः शक्य अहं नृलोके दृष्टुं त्वदन्येन कुरुप्रवीर । 11-48
हे कुरुप्रवीर ! ( कुरूओं में श्रेष्ठ वीर ) तुम्हारे अतिरिक्त इस नर लोक में कोई भी वेदों द्वारा । यज्ञों द्वारा । अध्ययन द्वारा । दान द्वारा । या क्रियाओं द्वारा ( योग क्रियाऐं आदि ) या फिर उग्र तप द्वारा भी । मेरे इस रुप को नहीं देख सकता ।
मा ते व्यथा मा च विमूढभावो दृष्ट्वा रूपं घोरमीदृङ्ममेदम । व्यपेतभीः प्रीतमनाः पुनस्त्वं तदेव मे रूपमिदं प्रपश्य । 11-49
मेरे इस घोर रुप को देखकर । न तुम व्यथा करो । न मूढ भाव हो ( अतः भयभीत और स्तब्ध न हो )। तुम भयमुक्त होकर । फिर से प्रीति पूर्ण मन से ( प्रसन्न चित्त से ) मेरे इस ( सौम्य ) रूप को देखो ।
इत्यर्जुनं वासुदेवस्तथोक्त्वा स्वकं रूपं दर्शयामास भूयः । आश्वासयामास च भीतमेनं भूत्वा पुनः सौम्यवपुर्महात्मा । 11-50
संजय बोला - अर्जुन को यह कहकर वासुदेव ने फिर से उन्हें अपने ( सौम्य ) रुप के दर्शन कराये । इस प्रकार उन महात्मा ( भगवान ) ने भयभीत हुये अर्जुन को अपना सौम्य रूप दिखाकर आश्वासन दिया ।
दृष्टवेदं मानुषं रूपं तव सौम्यं जनार्दन । इदानीमस्मि संवृत्तः सचेताः प्रकृतिं गतः । 11-51
अर्जुन बोला - हे जनार्दन ! आपके इस सौम्य ( मधुर ) मानुष रूप को देखकर शान्तचित्त होकर अपनी प्रकृति को प्राप्त हो गया हूँ ( अर्थात अब मेरी सुध बुध वापिस आ गई है )।
सुदुर्दर्शमिदं रूपं दृष्टवानसि यन्मम । देवा अप्यस्य रूपस्य नित्यं दर्शनकाङिक्षणः । 11-52
श्रीकृष्ण बोले - मेरा यह रूप जो तुमने देखा है । इसे देख पाना अत्यन्त कठिन ( अति दुर्लभ ) है । इसे देखने की देवता भी सदा कामना करते हैं ।
नाहं वेदैर्न तपसा न दानेन न चेज्यया । शक्य एवंविधो दृष्टुं दृष्टवानसि मां यथा । 11-53
न मुझे वेदों द्वारा । न तप द्वारा । न दान द्वारा । और न ही यज्ञ द्वारा इस रूप मे देखा जा सकता है । जिस रूप में मुझे तुमने देखा है । हे अर्जुन ।
भक्त्या त्वनन्यया शक्य अहमेवंविधोऽर्जुन । ज्ञातुं दृष्टुं च तत्त्वेन प्रवेष्टुं च परंतप । 11-54
लेकिन अनन्य भक्ति द्वारा । हे अर्जुन ! मुझे इस प्रकार ( रूप को ) जाना भी जा सकता है । देखा भी जा सकता है । और मेरे तत्व ( सार ) में प्रवेश भी किया जा सकता है । हे परंतप !
मत्कर्मकृन्मत्परमो मद्भक्तः सङ्गवर्जितः । निर्वैरः सर्वभूतेषु यः स मामेति पाण्डव । 11-55
जो मनुष्य । मेरे लिये ही । कर्म करता है । मेरी ही तरफ लगा हुआ है । मेरा भक्त है । और संग रहित है । ( दूसरी चीज़ों । विषयों के चिन्तन में । डूबा हुआ नहीं है ) सभी जीवों की तरफ वैर रहित है । वह भक्त मुझे प्राप्त करता है । हे पाण्डव !

कोई टिप्पणी नहीं:

Welcome

मेरी फ़ोटो
Agra, uttar pradesh, India
भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के फ़िरोजाबाद जिले में जसराना तहसील के एक गांव नगला भादौं में श्री शिवानन्द जी महाराज परमहँस का ‘चिन्ताहरण मुक्तमंडल आश्रम’ के नाम से आश्रम है। जहाँ लगभग गत दस वर्षों से सहज योग का शीघ्र प्रभावी और अनुभूतिदायक ‘सुरति शब्द योग’ हँसदीक्षा के उपरान्त कराया, सिखाया जाता है। परिपक्व साधकों को सारशब्द और निःअक्षर ज्ञान का भी अभ्यास कराया जाता है, और विधिवत दीक्षा दी जाती है। यदि कोई साधक इस क्षेत्र में उन्नति का इच्छुक है, तो वह आश्रम पर सम्पर्क कर सकता है।