शनिवार, अगस्त 13, 2011

अधर्म फैल जाने पर कुल की स्त्रियाँ दूषित हो जाती हैं - श्रीमदभगवद गीता अध्याय 1

धर्मक्षेत्रे कुरुक्षेत्रे समवेता युयुत्सवः । मामकाः पाण्डवाश्चैव किमकुर्वत संजय । 1-1
धृतराष्ट्र बोले - हे संजय ! धर्मक्षेत्र में । युद्ध की इच्छा से । इकठ्ठे हुये । मेरे और । पाण्डव के पुत्रों ने । क्या किया ?

दृष्टवा तु पाण्डवानीकं व्यूढं दुर्योधनस्तदा । आचार्यमुपसंगम्य राजा वचनमबृवीत । 1-2
संजय बोले -  हे राजन ! पाण्डवों की सेना व्यवस्था देखकर । दुर्योधन ने । अपने आचार्य के पास । जाकर । उनसे कहा ।
पश्यैतां पाण्डुपुत्राणामाचार्य महतीं चमूम । व्यूढां द्रुपदपुत्रेण तव शिष्येण धीमता । 1-3
हे आचार्य ! आपके तेजस्वी शिष्य । द्रुपद पुत्र द्वारा । व्यवस्थित की । इस विशाल पाण्डु सेना को । देखिये ।
अत्र शूरा महेष्वासा भीमार्जुनसमा युधि । युयुधानो विराटश्च द्रुपदश्च महारथः । 1-4
धृष्टकेतुश्चेकितानः काशिराजश्च वीर्यवान । पुरुजित्कुन्तिभोजश्च शैब्यश्च नरपुङ्गवः । 1-5
युधामन्युश्च विक्रान्त उत्तमौजाश्च वीर्यवान । सौभद्रो द्रौपदेयाश्च सर्व एव महारथाः । 1-6
इसमें भीम और अर्जुन के ही समान । बहुत से महान । शूरवीर योद्धा हैं । जैसे युयुधान । विराट और महारथी द्रुपद । धृष्टकेतु । चेकितान । बलवान काशिराज । पुरुजित । कुन्तिभोज । तथा नरश्रेष्ट शैब्य । विक्रान्त । युधामन्यु । वीर्यवान उत्तमौजा । सुभद्रापुत्र ( अभिमन्यु ) और द्रोपदी के पुत्र सभी महारथी हैं ।
अस्माकं तु विशिष्टा ये तान्निबोध द्विजोत्तम । नायका मम सैन्यस्य संज्ञार्थं तान्बृवीमि ते । 1-7
हे द्विजोत्तम ! हमारी ओर भी । जो विशिष्ट योद्धा हैं । उन्हें आपको बताता हूँ । हमारी सैन्य के जो प्रमुख नायक हैं । उनके नाम । मैं आपको बताता हूँ ।
भवान्भीष्मश्च कर्णश्च कृपश्च समितिंजयः । अश्वत्थामा विकर्णश्च सौमदत्तिस्तथैव च । 1-8
आप स्वयँ । भीष्म पितामह । कर्ण । कृप । अश्वत्थामा । विकर्ण । तथा सौमदत्त ( सोमदत्त के पुत्र )  यह सभी प्रमुख योद्धा हैं ।
अन्ये च बहवः शूरा मदर्थे त्यक्तजीविताः । नानाशस्त्रप्रहरणाः सर्वे युद्धविशारदाः । 1-9
हमारे पक्ष में युद्ध में कुशल । तरह तरह के शस्त्रों में माहिर । और भी अनेकों योद्धा हैं । जो मेरे लिये अपना जीवन तक त्यागने को तैयार हैं ।
अपर्याप्तं तदस्माकं बलं भीष्माभिरक्षितम । पर्याप्तं त्विदमेतेषां बलं भीमाभिरक्षितम  । 1-10
भीष्म पितामह द्वारा रक्षित । हमारी सेना का बल पर्याप्त नहीं है । परन्तु भीम द्वारा रक्षित । पाण्डवों की सेना । बल पूर्ण है ।
अयनेषु च सर्वेषु यथाभागमवस्थिताः । भीष्ममेवाभिरक्षन्तु भवन्तः सर्व एव हि  । 1-11
इसलिये सब लोग । जिन जिन स्थानों पर नियुक्त हों । वहां से सभी । हर ओर से । भीष्म पितामह की । रक्षा करें ।
तस्य संजनयन्हर्षं कुरुवृद्धः पितामहः । सिंहनादं विनद्योच्चैः शङखं दध्मौ प्रतापवान । 1-12
तब कुरुवृद्ध । प्रतापवान । भीष्म पितामह ने । दुर्योधन के हृदय में । हर्ष उत्पन्न करते हुये । उच्च स्वर में । सिंहनाद किया । और शंख बजाना आरम्भ किया ।
ततः शङखाश्च भेर्यश्च पणवानकगोमुखाः । सहसैवाभ्यहन्यन्त स शब्दस्तुमुलोऽभवत । 1-13
तब अनेक शंख । नगारे । ढोल । शृंगी आदि बजने लगे । जिनसे घोर नाद उत्पन्न हुआ ।
ततः श्वेतैर्हयैर्युक्ते महति स्यन्दने स्थितौ । माधवः पाण्डवश्चैव दिव्यौ शङखौ प्रदध्मतुः । 1-14
तब श्वेत अश्वों से वहित । भव्य रथ में विराजमान । भगवान माधव । और पाण्डव पुत्र अर्जुन ने भी । अपने अपने शंख बजाये ।
पाञ्चजन्यं हृषीकेशो देवदत्तं धनञ्जयः । पौण्ड्रं दध्मौ महाशङखं भीमकर्मा वृकोदरः  । 1-15
भगवान हृषिकेश ने पांचजंय नामक अपना शंख बजाया । और धनंजय ( अर्जुन ) ने देवदत्त नामक शंख बजाया । तथा भीम कर्मा भीम ने । अपना पौण्ड्र नामक महाशंख बजाया ।
अनन्तविजयं राजा कुन्तीपुत्रो युधिष्ठिरः। नकुलः सहदेवश्च सुघोषमणिपुष्पकौ । 1-16
कुन्ती पुत्र राजा युधिष्ठिर ने । अपना अनन्त विजय नामक शंख । नकुल ने सुघोष । और सहदेव ने अपना मणि पुष्पक । नामक शंख बजाये ।
काश्यश्च परमेष्वासः शिखण्डी च महारथः । धृष्टद्युम्नो विराटश्च सात्यकिश्चापराजितः । 1-17
द्रुपदो द्रौपदेयाश्च सर्वशः पृथ्वीपते । सौभद्रश्च महाबाहुः शङ्खान्दध्मुः पृथक्पृथक  । 1-18
धनुर्धर काशिराज । महारथी शिखण्डी । धृष्टद्युम्न । विराट तथा अजेय सात्यकि । द्रुपद । द्रोपदी के पुत्र । तथा अन्य सभी राजाओं ने । तथा महाबाहु सौभद्र ( अभिमन्यु ) ने  सभी ने । अपने अपने शंख बजाये ।
स घोषो धर्तराष्ट्राणां हृदयानि व्यदारयत । नभश्च पृथ्वीं चैव तुमुलो व्यनुनादयन  । 1-19
शंखों की उस महाध्वनि से । आकाश और पृथ्वी गूँजने लगी । तथा धृतराष्ट्र के पुत्रों के हृदय भिन्न गये ।
अथ व्यवस्थितान्दृष्टवा धृर्तराष्ट्रान्कपिध्वजः। प्रवृत्ते शस्त्रसंपाते धनुरुद्यम्य पाण्डवः । 1-20

हृषीकेशं तदा वाक्यमिदमाह महीपते । सेनयोरुभयोर्मध्ये रथं स्थापय मेऽच्युत । 1-21
यावदेतान्निरिक्षेऽहं योद्धकामानवस्थितान । कैर्मया सह योद्धव्यमस्मिन् रणसमुद्यमे । 1-22
तब धृतराष्ट्र के पुत्रों को व्यवस्थित देख । कपिध्वज ( जिनके ध्वज पर हनुमान विराजमान थे ) अर्जुन ने शस्त्र उठाकर । भगवान हृषिकेश से । यह वाक्य कहे ।
अर्जुन बोले -  हे अच्युत ! मेरा रथ । दोनों सेनाओं के मध्य में । स्थापित कर दीजिये । ताकि मैं । युद्ध की इच्छा रखने वाले । इन योद्धाओं का निरीक्षण कर सकूँ । जिनके साथ मुझे युद्ध करना है ।
योत्स्यमानानवेक्षेऽहं य एतेऽत्र समागताः । धृर्तराष्ट्रस्य दुर्बुद्धेर्युद्धे प्रियचिकीर्षवः । 1-23
दुर्बुद्धि दुर्योधन का । युद्ध में प्रिय चाहने वाले राजाओं को । जो यहाँ युद्ध के लिये एकत्रित हुये हैं । मैं देख लूँ ।

एवमुक्तो हृषीकेशो गुडाकेशेन भारत । सेनयोरुभयोर्मध्ये स्थापयित्वा रथोत्तमम । 1-24
संजय बोले - हे भारत ! ( धृतराष्ट्र )  गुडाकेश के इन वचनों पर । भगवान हृषिकेश ( श्रीकृष्ण ) ने । उस उत्तम रथ को । दोनों सेनाओं के मध्य में । स्थापित कर दिया ।
भीष्मद्रोणप्रमुखतः सर्वेषां च महीक्षिताम । उवाच पार्थ पश्यैतान्समवेतान्कुरूनिति  । 1-25
रथ को भीष्म पितामह । द्रोण । तथा अन्य सभी प्रमुख राजाओं के सामने ( उन दोनों सेनाओं के बीच में ) स्थापित कर । श्रीकृष्ण  ने अर्जुन से कहा कि -  हे पार्थ ! इन कुरुवंशी राजाओं को देखो ।
तत्रापश्यत्स्थितान्पार्थः पितॄनथ पितामहान । आचार्यान्मातुलान्भ्रातॄन्पुत्रान्पौत्रान्सखींस्तथा । 1-26
श्वशुरान्सुहृदश्चैव सेनयोरुभयोरपि । तान्समीक्ष्य स कौन्तेयः सर्वान्बन्धूनवस्थितान  । 1-27
वहाँ पार्थ ने उस सेना में । अपने पिता के भाईयों । पितामहों ( दादा ) आचार्यों । मामों । भाईयों । पुत्रों । मित्रों । पौत्रों । स्वसुरों ( ससुर ) संबन्धियों को । दोनों तरफ की सेनाओं में देखा ।

कृपया परयाविष्टो विषीदन्निदमब्रवीत । दृष्ट्वेमं स्वजनं कृष्ण युयुत्सुं समुपस्थितम । 1-28
इस प्रकार । अपने सगे संबन्धियों । और मित्रों को । युद्ध में उपस्थित देख । अर्जुन का मन । करुणा पूर्ण हो उठा । और उसने विषाद पूर्वक । कृष्ण से यह कहा - हे कृष्ण ! मैं अपने लोगों को । युद्ध के लिये तत्पर । यहाँ खडा देख रहा हूँ ।
सीदन्ति मम गात्राणि मुखं च परिशुष्यति । वेपथुश्च शरीरे मे रोमहर्षश्च जायते । 1-29
इन्हें देखकर । मेरे अंग । ठण्डे पड रहे है । और मेरा मुख । सूख रहा है । और मेरा शरीर । काँपने लगा है ।
गाण्डीवं स्रंसते हस्तात्त्वक्चैव परिदह्यते । न च शक्नोम्यवस्थातुं भृमतीव च मे मनः । 1-30
मेरे हाथ से । गाण्डीव धनुष । गिरने को है । और मेरी सारी त्वचा । मानों आग में । जल उठी है । मैं अवस्थित रहने में । अशक्त हो गया हूँ । मेरा मन । भृमित हो रहा है ।
निमित्तानि च पश्यामि विपरीतानि केशव । न च श्रेयोऽनुपश्यामि हत्वा स्वजनमाहवे  । 1-31
हे केशव ! जो निमित्त है । उसमें भी मुझे । विपरीत ही दिखाई दे रहे हैं । क्योंकि हे केशव ! मुझे अपने ही । स्वजनों को । मारने में । किसी भी प्रकार का । कल्याण दिखाई नहीं देता ।
न कांक्षे विजयं कृष्ण न च राज्यं सुखानि च । किं नो राज्येन गोविन्द किं भोगेर्जीवितेन वा । 1-32
हे कृष्ण ! मुझे विजय । या राज्य । और सुखों की । इच्छा नहीं है । हे गोविंद ! ( अपने प्रियजनों की हत्या कर ) हमें राज्य से । या भोगों से ।  यहाँ तक कि जीवन से भी । क्या लाभ है ?
येषामर्थे काङिक्षतं नो राज्यं भोगाः सुखानि च । त इमेऽवस्थिता युद्धे प्राणांस्त्यक्त्वा धनानि च । 1-33
जिनके लिये ही हम । राज्य । भोग । तथा सुख । और धन की । कामना करें । वे ही । इस युद्ध में । अपने प्राणों की बलि । चढने को तैयार । यहाँ अवस्थित हैं ।
आचार्याः पितरः पुत्रास्तथैव च पितामहाः । मातुलाः स्वसुराः पौत्राः श्यालाः संबन्धिनस्तथा । 1-34
गुरुजन । पिता जन । पुत्र । तथा पितामह । मातुल ।  ससुर । पौत्र । साले । आदि सभी सम्बन्धी । यहाँ प्रस्तुत हैं ।
एतान्न हन्तुमिच्छामि घ्नतोऽपि मधुसूदन । अपि त्रैलोक्यराज्यस्य हेतोः किं नु महीकृते । 1-35
हे मधुसूदन ! इन्हें हम । त्रैलोक्य के राज के लिये भी । नहीं मारना चाहेंगें । फिर इस धरती के लिये । तो बात ही क्या है । चाहे ये हमें । मार भी दें ।
निहत्य धृर्तराष्ट्रान्नः का प्रीतिः स्याज्जनार्दन । पापमेवाश्रयेदस्मान्हत्वैतानाततायिनः । 1-36
धृतराष्ट्र के इन पुत्रों को मारकर । हमें भला क्या । प्रसन्नता प्राप्त होगी । हे जनार्दन ! इन आततायियों को मार कर । हमें पाप ही प्राप्त होगा ।
तस्मान्नार्हा वयं हन्तुं धृर्तराष्ट्रान्स्वबान्धवान । स्वजनं हि कथं हत्वा सुखिनः स्याम माधव । 1-37
इसलिये धृतराष्ट्र के पुत्रों । तथा अपने अन्य संबन्धियों को मारना । हमारे लिये उचित नहीं है । हे माधव ! अपने ही स्वजनों को मारकर । हमें किस प्रकार । सुख प्राप्त हो सकता है ?
यद्यप्येते न पश्यन्ति लोभोपहतचेतसः । कुलक्षयकृतं दोषं मित्रद्रोहे च पातकम । 1-38
यद्यपि ये लोग । लोभ के कारण । जिनकी बुद्धि । हरी जा चुकी है । अपने कुल के ही । क्षय में । और अपने मित्रों के साथ । द्रोह करने में । कोई दोष नहीं । देख पा रहे ।
कथं न ज्ञेयमस्माभिः पापादस्मान्निवर्तितुम । कुलक्षयकृतं दोषं प्रपश्यदभर्जनार्दन । 1-39
परन्तु हे जनार्दन ! हम लोग तो । कुल का क्षय करने में । दोष देख सकते हैं । हमें इस पाप से । निवृत्त क्यों नहीं । होना चाहिये ( अर्थात इस पाप करने से टलना चाहिये )
कुलक्षये प्रणश्यन्ति कुलधर्माः सनातनाः । धर्मे नष्टे कुलं कृत्स्नमधर्मोऽभिभवत्युत । 1-40
कुल के क्षय हो जाने पर । कुल के सनातन ( सदियों से चल रहे ) कुलधर्म भी नष्ट हो जाते हैं । और कुल के धर्म नष्ट हो जाने पर । सभी प्रकार के अधर्म बढने लगते हैं ।
अधर्माभिभवात्कृष्ण प्रदुष्यन्ति कुलस्त्रियः । स्त्रीषु दुष्टासु वार्ष्णेय जायते वर्णसंकरः । 1-41
अधर्म फैल जाने पर । हे कृष्ण ! कुल की स्त्रियाँ भी । दूषित हो जाती हैं । और हे वार्ष्णेय ! स्त्रियों के दूषित हो जाने पर । वर्ण धर्म नष्ट हो जाता है ।
संकरो नरकायैव कुलघ्नानां कुलस्य च । पतन्ति पितरो ह्येषां लुप्तपिण्डोदकक्रियाः । 1-42
कुल के कुलघाती वर्णसंकर ( वर्ण धर्म के न पालन से ) नरक में गिरते हैं । इनके पितृजन भी । पिण्ड और जल की परम्पराओं के नष्ट हो जाने से ( श्राद्ध आदि का पालन न करने से ) अधोगति को । प्राप्त होते हैं ( उनका उद्धार नहीं होता ) ।
दोषैरेतैः कुलघ्नानां वर्णसंकरकारकैः । उत्साद्यन्ते जातिधर्माः कुलधर्माश्च शाश्वताः । 1-43
इस प्रकार वर्ण भृष्ट । कुलघातियों के दोषों से । उनके सनातन कुल । धर्म और जाति धर्म । नष्ट हो जाते हैं ।
उत्सन्नकुलधर्माणां मनुष्याणां जनार्दन । नरकेऽनियतं वासो भवतीत्यनुशुश्रुम । 1-44
हे जनार्दन ! कुलधर्म भृष्ट हुये मनुष्यों को । अनिश्चित समय तक । नरक में वास करना पडता है । ऐसा हमने सुना है ।
अहो बत महत्पापं कर्तुं व्यवसिता वयम । यद्राज्यसुखलोभेन हन्तुं स्वजनमुद्यताः । 1-45
अहो ! हम इस महापाप को । करने के लिये । आतुर हो । यहाँ खडे हैं । राज्य और सुख के लोभ में । अपने ही स्वजनों को । मारने के लिये । व्याकुल हैं ।
यदि मामप्रतीकारमशस्त्रं शस्त्रपाणयः । धृर्तराष्ट्रा रणे हन्युस्तन्मे क्षेमतरं भवेत । 1-46
यदि मेरे विरोध रहित रहते हुये । शस्त्र उठाये बिना भी । यह धृतराष्ट्र के पुत्र । हाथों में शस्त्र पकङे । मुझे इस युद्ध भूमि में । मार डालें । तो वह मेरे लिये ( युद्ध करने की जगह ) ज्यादा अच्छा होगा ।

एवमुक्त्वार्जुनः संख्ये रथोपस्थ उपाविशत । विसृज्य सशरं चापं शोकसंविग्नमानसः । 1-47
संजय बोला - यह कहकर । शोक से उद्विग्न हुये । मन से । अर्जुन अपने धनुष बाण छोडकर । रथ के पिछले भाग में बैठ गये ।

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Agra, uttar pradesh, India
भारत के राज्य उत्तर प्रदेश के फ़िरोजाबाद जिले में जसराना तहसील के एक गांव नगला भादौं में श्री शिवानन्द जी महाराज परमहँस का ‘चिन्ताहरण मुक्तमंडल आश्रम’ के नाम से आश्रम है। जहाँ लगभग गत दस वर्षों से सहज योग का शीघ्र प्रभावी और अनुभूतिदायक ‘सुरति शब्द योग’ हँसदीक्षा के उपरान्त कराया, सिखाया जाता है। परिपक्व साधकों को सारशब्द और निःअक्षर ज्ञान का भी अभ्यास कराया जाता है, और विधिवत दीक्षा दी जाती है। यदि कोई साधक इस क्षेत्र में उन्नति का इच्छुक है, तो वह आश्रम पर सम्पर्क कर सकता है।